Home /News /world /

भारतीयों को आज से UK पहुंचने पर क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं, ये हैं नए नियम

भारतीयों को आज से UK पहुंचने पर क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं, ये हैं नए नियम

ब्रिटेन जाने वाले ऐसे भारतीय यात्रियों के लिए 11 अक्टूबर से क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं होगी जिन्हें कोविशील्ड या ब्रिटेन द्वारा अनुमोदित किसी अन्य टीके की दोनों खुराक लगी हैं.

ब्रिटेन जाने वाले ऐसे भारतीय यात्रियों के लिए 11 अक्टूबर से क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं होगी जिन्हें कोविशील्ड या ब्रिटेन द्वारा अनुमोदित किसी अन्य टीके की दोनों खुराक लगी हैं.

UK Covid Travel Advisory: नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, ब्रिटिश सरकार ने भारत, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की सहित दुनियाभर के 37 देशों और क्षेत्रों के लिए वैक्सीनेशन एंट्री रूल का विस्तार किया है. भारत ने इससे पहले कहा था कि वह वैक्सीन सर्टिफिकेट विवाद का समाधान खोजने को लेकर आशान्वित है, जिसके कुछ घंटे बाद यह घोषणा सामने आई.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. ब्रिटेन (Britain) आज से कोरोना यात्रा नियमों (Covid-19 Travel Rule) में ढील दे रहा है, भारतीय नागरिकों को ब्रिटेन में एंट्री की इजाजत पहले ही दे दी गई थी. नए नियमों के बाद अब कोविशील्ड की दोनों खुराक ले चुके भारतीयों को अब आज से ब्रिटेन पहुंचने पर क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं होगी.

    भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा, ‘ब्रिटेन जाने वाले ऐसे भारतीय यात्रियों के लिए 11 अक्टूबर से क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं होगी जिन्हें कोविशील्ड या ब्रिटेन द्वारा अनुमोदित किसी अन्य टीके की दोनों खुराक लगी हैं. अब ब्रिटेन जाना आसान होगा. यह एक अच्छी खबर है. पिछले महीने के दौरान करीबी सहयोग के लिए भारत सरकार को धन्यवाद.’

    कोरोना की वजह से समाज और दिमाग में आ रहे कैसे बदलाव, कैम्ब्रिज की नई रिसर्च में चौंकाया
    अपने नवीनतम यात्रा दिशा-निर्देशों में ब्रिटेन ने कहा कि ‘रेड लिस्ट’ सात देशों तक सीमित हो जाएगी और भारत समेत 37 नए देशों तथा क्षेत्रों के टीकाकरण के प्रमाण को सोमवार तड़के चार बजे से मान्यता दी जाएगी. नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, ब्रिटिश सरकार ने भारत, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की सहित दुनियाभर के 37 देशों और क्षेत्रों के लिए टीकाकरण आगमन प्रणाली का विस्तार किया है. भारत ने इससे पहले कहा था कि वह टीका प्रमाणन विवाद का समाधान खोजने को लेकर आशान्वित है, जिसके कुछ घंटे बाद यह घोषणा सामने आई.

    एस्ट्राजेनेका का ब्लूप्रिंट चुराकर रूस ने बना ली स्पूतनिक-V वैक्सीन- रिपोर्ट
    बता दें कि ब्रिटिश सरकार ने कुछ दिन पहले नए नियम जारी किए थे. इन नियमों में कहा गया था कि भारत सहित कुछ और देशों से यात्रा करके ब्रिटेन पहुंचने वाले व्यक्ति को 10 दिन क्वारंटीन रहना होगा और कोविड-19 का टेस्ट भी कराना होगा. यही नहीं, जो लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं, उन्हें भी अनिवार्य तौर पर क्वारंटीन रहने का नियम बना दिया गया था. इस नियम पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी और कहा था कि यह भेदभावपूर्ण वाला नियम है.

    Tags: Coronavirus, Coronavirus Crisis, Covid vaccine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर