Home /News /world /

क्या खत्म हुआ ओमिक्रॉन का पीक? एक्सपर्ट की चेतावनी- अचानक गिरते कोरोना केसों के जाल में न फंसें

क्या खत्म हुआ ओमिक्रॉन का पीक? एक्सपर्ट की चेतावनी- अचानक गिरते कोरोना केसों के जाल में न फंसें

यूरोप के कुछ इलाकों में ओमिक्रॉन केस अपने पीक पर हैं.  ( फाइल फोटो)

यूरोप के कुछ इलाकों में ओमिक्रॉन केस अपने पीक पर हैं. ( फाइल फोटो)

यूरोप के कुछ हिस्सों में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) के कारण कोरोना वायरस केसों (corona virus cases) में तेजी आ गई है. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि कुछ हिस्‍सों में यह अपने चरम पर हो सकती है, लेकिन इसका असर पूरे क्षेत्र में होगा.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. यूरोप के कुछ हिस्सों में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) के कारण कोरोना वायरस केसों (corona virus cases) में तेजी आ गई है, तो कुछ इलाकों में इसके केसों में अचानक से गिरावट देखी जा रही है. एक्‍सपर्ट्स इस ट्रेंड से हैरान हैं. उन्‍होंने चेतावनी दी है कि अचानक गिरते कोरोना केसों के जाल में न फंसें. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि कुछ हिस्‍सों में यह अपने चरम पर हो सकती है, लेकिन इसका असर पूरे क्षेत्र में होगा. इसका खतरा अभी बना हुआ है और इसके कारण अस्‍पतालों में मरीजों की संख्‍या अधिक बनी रहेगी.

    स्वास्थ्य विशेषज्ञों और राजनेताओं ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि कोरोना वायरस और उसके वेरिएंट का कैसा असर होगा लेकिन सबको इसके जाल से बचना चा‍हिए. उन्‍होंने कहा कि क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों  के बाद इसका असर बढ़ सकता है, क्‍यों कि लोग घरों के अंदर रहते हैं और लंबे समय तक साथ रहते हैं. ऐसे समय इस वायरस का जोखिम बढ़ जाता है. हालांकि टीकाकरण और ओमिक्रॉन वैरिएंट की कम गंभीरता के कारण फिलहाल अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्‍या अपेक्षाकृत कम है. यहां COVID-19 संक्रमणों की पिछली लहरों में बड़ी संख्‍या में लोग भर्ती रहे थे और उनमें से कई की मौत हो गई थी. आंकड़ों की माने तो यूरोप में वैश्विक केसों और मौतों की अपेक्षा लगभग आधा हिस्सा रहा है.

    ये भी पढ़ें :  Coronavirus News Today: कोरोना से जुड़ी इन 5 खबरों की रही चर्चा, यहां जानिए डिटेल

    ये भी पढ़ें : आखिर क्यों क्रैश हुआ था CDS विपिन रावत का हेलिकॉप्टर, कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी में हो गया खुलासा, जानें

    एक्‍सपर्ट्स ने बताया कि कुछ इलाकों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के केसों में तेजी से गिरावट भी देखी गई है. यह वेरिएंट पहली बार दक्षिणी अफ्रीका और हांगकांग में पहचाना गया था. ब्रिटेन के सात दिनों के औसत मामलों में गिरावट आई है, यहां पीक के मुकाबले करीब 30,000 मामले कम मिले हैं. वहीं स्पेन के प्रधान मंत्री ने कहा है कि संक्रमण संख्या स्थिर हो रही है. एक फ्रांसीसी लोक स्वास्थ्य संस्थान ने कहा है कि ये लहर जनवरी के मध्य में चरम पर हो सकती है.

    वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप निदेशक हैंस क्लूज ने इस सप्ताह कहा कि हम ऐसे कई स्थान देखते हैं जहां कोरोना केस पीक पर पहुंच गए हैं, जबकि कुछ स्‍थानों पर पीक पर पहुंच रहे हैं. यह हमारे अनुमान से पहले भी हो सकता है. हमें पूर्वी हिस्से, मध्य एशियाई गणराज्यों को ध्यान में रखना होगा, जहां यह पीक अभी भी आ सकता है.

    Tags: Corona virus cases, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर