होम /न्यूज /दुनिया /COP26 जलवायु सम्मेलन में PM नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन के बीच खास मुलाकात

COP26 जलवायु सम्मेलन में PM नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन के बीच खास मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गर्मजोशी से स्वागत किया. (Twitter/@MEAIndia)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गर्मजोशी से स्वागत किया. (Twitter/@MEAIndia)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का सोमवार को अंतरराष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन ‘सीओपी-26’ के ...अधिक पढ़ें

    ग्लासगो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  का सोमवार को अंतरराष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन ‘सीओपी-26’ के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए स्कॉटिश प्रदर्शनी केंद्र पहुंचने पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) ने गर्मजोशी से स्वागत किया. मोदी यहां सम्मेलन के एक सत्र को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी रविवार की रात रोम से ग्लासगो पहुंचे. उनका शिखर सम्मेलन आयोजन स्थल पर पहुंचने पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने स्वागत किया. उसके बाद प्रधानमंत्री को जॉनसन तथा गुतारेस के साथ बातचीत करते देखा गया. तीनों नेता रविवार को इटली में संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन में भी शामिल हुए थे.

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘हमारे ग्रह के लिए एक साथ ! ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की, जब वह सीओपी- 26 के विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए स्कॉटिश प्रदर्शनी केंद्र पहुंचे.’ बाद में, जॉनसन ने जलवायु शिखर सम्मेलन की शुरुआत करते हुए चेतावनी दी कि वैश्विक तापमान में दो डिग्री की वृद्धि खाद्य आपूर्ति को खतरे में डाल देगी, वहीं तापमान के और तीन डिग्री बढ़ जाने से जंगल की आग और चक्रवात की घटनाओं में वृद्धि होगी तथा चार डिग्री तापमान बढ़ने से ‘हम सभी शहरों को अलविदा कह देंगे.’

    ये भी पढ़ें :  OPINION: अमित शाह के कश्मीर दौरे ने दो संदेश दिए – एक कश्मीरियों को और दूसरा पाकिस्तान को

    ये भी पढ़ें :  सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में पटाखों पर रोक का हाई कोर्ट का फैसला रद्द किया

    उन्होंने विश्व नेताओं और जेम्स बॉन्ड की तुलना करते हुए कहा कि काल्पनिक खुफिया एजेंट अक्सर अपनी फिल्मों का अंत दुनिया को खत्म होने से बचाने के लिए लड़ते हुए करता है. उन्होंने कहा, ‘त्रासदी यह है कि यह कोई फिल्म नहीं है और कयामत का दिन वास्तविक है.’ प्रधानमंत्री मोदी बैठक में भारत के जलवायु कार्रवाई एजेंडे पर औपचारिक स्थिति पेश करेंगे तथा इस क्षेत्र में सर्वोत्तम चलन और उपलब्धियों को प्रस्तुत करेंगे.

    सोमवार को विश्व नेताओं के सम्मेलन के पहले दिन के आखिर में, मोदी स्कॉटलैंड के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक केल्विनग्रोव आर्ट गैलरी एंड म्यूजियम में विशेष वीवीआईपी स्वागत कार्यक्रम में 120 से अधिक शासनाध्यक्षों और राष्ट्राध्यक्षों के साथ शामिल होंगे. कार्यक्रम में प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला, प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन सहित शाही परिवार के कई सदस्य भी शामिल होंगे. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय भी इस विशेष स्वागत समारोह में शामिल होने वाली थीं, लेकिन डॉक्टरों की सलाह पर वह इसमें शामिल नहीं होंगी.

    Tags: British prime minister boris johnson, Prime Minister Narendra Modi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें