ब्रिटेन: PM बोरिस जॉनसन बोले- जैसे भगवान राम ने रावण को हराया, इस दिवाली हम कोरोना से जीतेंगे

फाइल फोटोः ब्रिटेन में तीन दिवसीय वर्चुअल दिवाली फेस्ट की शुरुआत प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के संबोधन से हुई.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने वर्चुअल दिवाली (Diwali) फेस्ट के शुरुआत के मौके पर कहा जिस तरह भगवान राम और उनकी पत्नी सीता ने बुराई के प्रतीक रावण को हराया, उसी तरह इस दिवाली ब्रिटिश लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) पर विजय प्राप्त करेंगे.

  • Share this:
    लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपने वर्चुअल दिवाली (Diwali) संदेश में कहा कि जिस तरह भगवान राम और उनकी पत्नी सीता बुराई के प्रतीक रावण को हराकर लौटे तो लाखों दीयों से उनका स्वागत किया जा रहा था, इसी तरह इस दिवाली हम लोग भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच अपना रास्ता बनाएंगे और महामारी के खिलाफ जीत हासिल करेंगे.

    ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि दिवाली का संदेश अंधकार पर प्रकाश की विजय का है, बुराई पर अच्छाई की जीत का है. अपनी तरह के पहले वर्चुअल दिवाली संदेश में बोरिस जॉनसन ने आशा जताई कि इसी तरह कोरोना महामारी पर भी जीत हासिल करेंगे.

    बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस के खिलाफ लोगों से साझे सहयोग की अपील की. वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए इस हफ्ते की शुरुआत में इंग्लैंड में दूसरे लॉकडाउन का ऐलान किया गया है, जोकि 2 दिसंबर तक चलेगा.

    लंदन में 10 डाउनिंग स्ट्रीट से शुक्रवार को वर्चुअल दिवाली फेस्टिवल की शुरुआत करते हुए बोरिस जॉनसन ने कहा, ''इसमें कोई शक नहीं कि चुनौती बहुत बड़ी है. लेकिन मुझे अपने नागरिकों की समझ, संकल्प शक्ति और लड़ने की क्षमता पर पूरा भरोसा है कि हम इस वायरस पर जीत हासिल करेंगे. जैसा कि हमें दिवाली का त्योहार अंधकार पर प्रकाश और बुराई पर अच्छाई के साथ अज्ञान पर ज्ञान की जीत का संदेश देता है.

    ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने माना कि लॉकडाउन के चलते इस साल दिवाली मनाने में लोगों को थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं. जॉनसन ने भारतीय समुदाय के लोगों की तारीफ करते हुए कहा कि मुश्किल वक्त में भारतीय मूल के लोगों ने सुरक्षित दिवाली मनाने के लिए काफी त्याग किया है और इस बीमारी से लड़ने में प्रशासन का सहयोग दिया है.

    उन्होंने वर्चुअल दिवाली की तारीफ की और कहा कि वे जानते हैं कि दूरियों का पालन कर त्योहार मनाना आसान नहीं हैं, वो भी तब जब आप अपने परिवार, दोस्तों के साथ होना चाह रहे हो और उनके साथ समोसा और गुलाब जामुन शेयर करना चाह रहे हों.

    'आईग्लोबल दिवाली फेस्ट 2020' के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि आपका त्याग और सही चीजें करने का दृढ़ निश्चय हमें जीवन बचाने में मदद करता है.

    ब्रिटेन में तीन दिवसीय वर्चुअल दिवाली फेस्ट की शुरुआत शुक्रवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के संबोधन से हुई. अगले तीन दिनों में ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल, विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारमर और लिबरल डेमोक्रेट नेता एड डेवी भी वर्चुअल दिवाली फेस्ट को संबोधित करेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.