Home /News /world /

Alert: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'ओमिक्रॉन' ने पसारे पांव, अब ब्रिटेन में दो संक्रमित मरीज आए सामने

Alert: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'ओमिक्रॉन' ने पसारे पांव, अब ब्रिटेन में दो संक्रमित मरीज आए सामने

कोरोना वायरस के नए स्वरूप की सबसे पहले पहचान इस हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में की गई थी.

कोरोना वायरस के नए स्वरूप की सबसे पहले पहचान इस हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में की गई थी.

Omicron Coronavirus Variant: दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी नए स्वरूप की पहचान की गई है. ब्रिटेन ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, लेसोथो और इस्वातिनी को ‘रेड लिस्ट’ में रखा. स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार को कहा कि उस सूची में अंगोला, मोजाम्बिक, मलावी और जाम्बिया को जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘हम हमेशा निर्णायक कदम उठाते रहे हैं. यदि आवश्यक हो तो हम आगे की कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे.’’

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद (Britain Health Minister Sajid Javid) ने शनिवार को कहा है कि देश में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमिक्रॉन’ (Coronavirus New Variant Omicron) के दो मामलों की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि अफ्रीका के चार और देशों को ब्रिटेन की ‘रेड लिस्ट’ में शामिल किया गया है. ‘बीबीसी’ ने स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से बताया कि चेम्सफोर्ड और नॉटिंघम में वायरस के नए स्वरूप से संक्रमित मरीजों की पहचान हुई.

    जावेद ने ट्वीट किया, ‘‘हमें स्वास्थ्य प्राधिकारों द्वारा अवगत कराया गया है कि ब्रिटेन में ‘ओमिक्रॉन’ के दो मामलों की पुष्टि हुई है. दोनों मामले एक दूसरे से जुड़े हैं दक्षिण अफ्रीका की यात्रा से संबंधित हैं. दोनों मरीज अपने-अपने घरों पर पृथक-वास में हैं और उनके संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है.’’

    ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री बोले, हालात तेजी से बदल रहे हैं
    स्वास्थ्य मंत्री ने एक और ट्वीट में कहा, “एहतियात के तौर पर हम नॉटिंघम (Nottingham) और चेम्सफोर्ड में लक्षित इलाकों की जांच करेंगे और संक्रमण की पुष्टि वाले सभी नमूनों का अनुक्रमण कराया जाएगा. हालात तेजी से बदल रहे हैं और हम लोक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए निर्णायक कदम उठा रहे हैं.”

    ‘ओमिक्रॉन’ के डर से पूरी दुनिया अलर्ट मोड पर, साउथ अफ्रीका को किया अलग-थलग, WHO ने दी ये चेतावनी

    सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में हुई थी नए वेरिएंट की पहचान
    दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी नए स्वरूप की पहचान की गई है. ब्रिटेन ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, लेसोथो और इस्वातिनी को ‘रेड लिस्ट’ में रखा. स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार को कहा कि उस सूची में अंगोला, मोजाम्बिक, मलावी और जाम्बिया को जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा, “हम हमेशा निर्णायक कदम उठाते रहे हैं. यदि आवश्यक हो तो हम आगे की कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे.”

    क्या नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ के खिलाफ असरदार हैं कोविशील्ड और कोवैक्सिन? जानें ICMR एक्सपर्ट की राय

    ब्रिटेन ने चार अन्य अफ्रीकी देशों को भी ‘रेड लिस्ट’ में जोड़ा
    जावेद ने ट्वीट किया, “हम मलावी, मोजाम्बिक, जाम्बिया और अंगोला को भी यात्रा की ‘रेड लिस्ट’ में जोड़ रहे हैं. यह आदेश रविवार सुबह 4 बजे से प्रभावी होगा. अगर आप पिछले 10 दिनों में इन देशों से लौटे हैं तो आपको पृथक-वास में रहने के साथ पीसीआर जांच करवानी होगी. अगर आप अपने बूस्टर खुराक के लिए योग्य हैं तो इसे प्राप्त करने का समय आ गया है.”

    संभावित रूप से अधिक संक्रामक बी.1.1.529 स्वरूप के बारे में पहली बार 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को सूचित किया गया था और इसके बाद बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी इसकी पहचान की गई है. डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को इसे ‘‘चिंताजनक’’ स्वरूप बताते हुए ओमीक्रोन नाम दिया. ‘‘चिंताजनक स्वरूप’’ डब्ल्यूएचओ की कोरोना वायरस के ज्यादा खतरनाक स्वरूपों की शीर्ष श्रेणी है.

    Tags: Britain, Coronavirus, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर