ब्रिटेन बनेगा साइंस का सुपरपावर! बोरिस जॉनसन ने पेश किया मेगा प्लान

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (AP)

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की अध्यक्षता वाली नई राष्ट्रीय विज्ञान व प्रौद्योगिकी परिषद, विज्ञान और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल समाज की चुनौतियों से निपटने के लिए करने के वास्ते रणनीतिक दिशा प्रदान करेगी.

  • Share this:
    लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने सोमवार को अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की घोषणा की. इसके तहत देश को विज्ञान के क्षेत्र में वैश्विक महाशक्ति बनाने और कोरोना वायरस वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccination Campaign) की सफलता को दोहराने का लक्ष्य रखा गया है.

    प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अध्यक्षता वाली नई राष्ट्रीय विज्ञान व प्रौद्योगिकी परिषद, विज्ञान और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल समाज की चुनौतियों से निपटने के लिए करने के वास्ते रणनीतिक दिशा प्रदान करेगी.

    इंग्लैंड के विशेषज्ञ बोले- सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क से बच्चों की इम्युनिटी हुई कमजोर

    सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार, सर पैट्रिक वैलेंस, कैबिनेट कार्यालय में स्थित नए ‘विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी रणनीति कार्यालय’ (ओएसटीएस) के प्रमुख होंगे और वह नए राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार के रूप में भी अतिरिक्त भूमिका निभाएंगे.

    जॉनसन ने कहा, “वैक्सीन की खोज करने से लेकर उसे जनता को पहुंचाने तक हमारे टीकाकरण अभियान ने सिद्ध किया है कि ब्रिटेन कितनी जल्दी और कितने बड़े स्तर पर उपलब्धि हासिल कर सकता है.”

    उन्होंने कहा, “सही दिशा, गति और समर्थन के साथ हम ऐसी वैज्ञानिक और तकनीकी उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं, जो ब्रिटेन और विश्व के लोगों का जीवन बदल सकती है. इसलिए मैं सरकार के केंद्र में एक नई मंत्रिमंडलीय परिषद और कार्यालय का गठन कर रहा हूं, ताकि हम अनुसंधान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उन अंतहीन संभावनाओं को तलाशने में कामयाब हो सकें जिनसे ब्रिटेन विज्ञान जगत में एक वैश्विक महाशक्ति के रूप में स्थापित हो सके.”

    ये हैं पुराने जमाने के 8 सबसे खतरनाक हथियार, मिनटों में फैला सकते थे तबाही

    ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि वह वर्तमान में 2021-22 के लिए अनुसंधान व विकास में 1,490 करोड़ पाउंड का निवेश कर रही है, जो कि चार दशकों में सबसे ज्यादा है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.