ब्रिटेन: पीएम बोरिस जॉनसन ने खोया बहुमत, लिबरल डेमोक्रेट्स में शामिल हुए सांसद

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 9:26 PM IST
ब्रिटेन: पीएम बोरिस जॉनसन ने खोया बहुमत, लिबरल डेमोक्रेट्स में शामिल हुए सांसद
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसदीय बहुमत खो दिया है. बोरिस के पार्टी के सांसद लिबरल डेमोक्रेट्स में शामिल हो गए हैं.

‘ब्रेक्जिट’ पर एक अहम मतदान से पहले एक सांसद के दल-बदल करने के चलते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसदीय बहुमत खो दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 9:26 PM IST
  • Share this:
लंदन: ‘ब्रेक्जिट’ पर एक अहम मतदान से पहले एक सांसद के दल-बदल करने के चलते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसदीय बहुमत खो दिया है. दरअसल, कंजरवेटिव पार्टी के सांसद फिलिप ली दल-बदल कर यूरोपीय संघ (ईयू) समर्थक लिबरल डेमोक्रेट में शामिल हो गये हैं.

लिबरल डेमोक्रेट्स ने एक बयान में कहा, ‘‘लिबरल डेमोक्रेट्स को यह घोषणा करते हुए खुशी महसूस हो रही है कि ब्रैकनेल सांसद फिलिप ली पार्टी में शामिल हो गये हैं.’’

इससे पहले  ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी पार्टी के उन बागी सांसदों, जो ब्रेक्जिट में “एक बार फिर बेवजह की देरी” की योजना बना रहे विपक्ष का समर्थन कर रहे हैं, को चेतावनी देने के प्रयास के तहत कहा था कि वह आम चुनाव नहीं चाहते हैं. लंदन में सोमवार को डाउनिंग स्ट्रीट में एक बयान में जॉनसन ने कहा था कि ऐसी “कोई परिस्थिति नहीं” जिसमें वह 31 अक्टूबर को निर्धारित ब्रेक्जिट में देरी को स्वीकार करें.

जॉनसन ने दी थी चेतावनी

जॉनसन ने चेतावनी दी थी, “मैं हर किसी को यह बताना चाहता हूं कि ऐसी कोई परिस्थिति नहीं है जिसमें मैं ब्रसेल्स से देरी के लिये कहूं. इसमें कोई संशय नहीं है कि हम 31 अक्टूबर को छोड़ रहे हैं. हम इस पर अपने वादे से पीछे हटने के किसी प्रयास को स्वीकार नहीं करेंगे और न ही जनमत संग्रह को रद्द करेंगे.” उन्होंने कहा था, “इस फैसले को लेकर मेरा विश्वास है कि हम अक्टूबर (मध्य) तक शिखर सम्मेलन में इस अहम करार को हासिल कर लेंगे. ऐसा करार जिसकी समीक्षा करने में संसद निश्चित रूप से सक्षम होगी.”

जॉनसन की इस नयी चेतावनी ने हाउस ऑफ कॉमंस के सभी पक्षों के सांसदों को स्पष्ट कर दिया है कि वह किसी भी परिस्थिति में ब्रेक्जिट में देरी की मंशा को बर्दाश्त नहीं करेंगे.

ये भी पढ़ें-
Loading...

शोर करने से रोका तो छह नाबालिगों ने बुजुर्ग की पीट-पीटकर कर दी हत्‍या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 8:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...