ब्रिटेन: PM जॉनसन की मांग पर महारानी ने भंग की संसद, विपक्ष ने Brexit को लेकर लगाए ये आरोप

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा कि संसद (Parliament) भंग होने के बाद 14 अक्टूबर को महारानी एलिजाबेथ-2 (Queen Elizabeth II) का भाषण होगा. इसमें वह एक रोमांचक एजेंडे की रूपरेखा पेश करेंगी.

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 8:27 AM IST
ब्रिटेन: PM जॉनसन की मांग पर महारानी ने भंग की संसद, विपक्ष ने Brexit को लेकर लगाए ये आरोप
ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन महारानी एलिजाबेथ-2 के साथ
News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 8:27 AM IST
ब्रिटेन में यूरोपीय संघ से अलग होने यानी ब्रेग्जिट (Brexit) प्लान को लेकर चल रही बहस के बीच ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-2 (Queen Elizabeth II) ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की सिफारिश पर संसद (Parliament) सत्र को भंग करने की मंजूरी दे दी है. ब्रिटिश संसद 14 अक्टूबर तक स्थगित रहेगी. बता दें कि सरकार ने ब्रेग्जिट डेडलाइन के कुछ दिन पहले संसद भंग करने की सिफारिश की थी, जिसके बाद विपक्ष ने आरोप लगाया कि पीएम जॉनसन ब्रेग्जिट पर चर्चा से बचने के लिए यह कर रहे हैं.

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा कि संसद (Parliament) भंग होने के बाद 14 अक्टूबर को महारानी एलिजाबेथ-2 (Queen Elizabeth II) का भाषण होगा. इसमें वह एक रोमांचक एजेंडे की रूपरेखा पेश करेंगी. इस बीच विपक्षी नेताओं ने महारानी को चिट्ठी लिखकर अपनी चिंता जताई और तत्काल बैठक करने की मांग की.

जॉनसन ने कहा, 'यूरोपीय संघ (EU) और अन्य मुद्दों पर बहस को लेकर संसद के पास पर्याप्त समय है.' प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से कहा गया कि जॉनसन ने महारानी एलिजाबेथ-2 से 9 सितंबर से शुरू हो रही अगली बैठक को निलंबित करने का अनुरोध किया था. कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों ने औपचारिक अनुरोध के बारे में संदेश पहुंचाया. इस तरह सरकार को 9 से 12 सितंबर के बीच किसी भी वक्त संसद को 14 अक्टूबर तक निलंबित करने की मंजूरी मिल गई.

BRITAIN
क्वीन एलिजाबेथ-II के साथ बातचीत करते ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (मध्य में)


अब आगे क्या होगा?
ब्रिटिश सांसद अब अगले मंगलवार को मिलेंगे और उसके बाद के हफ्ते के लिए संसदीय कामकाज को पूरा करेंगे, जिससे उन्हें चर्चा के लिए कोई भी नया विधायी उपाय पेश करने के लिए बहुत कम समय मिलेगा.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, 'पारंपरिक पार्टी सम्मेलनों के समापन के बाद इस संसद का दूसरा सत्र महारानी के अभिभाषण के साथ सोमवार 14 अक्टूबर से शुरू होगा.'
Loading...

विपक्ष को नहीं दी गई जानकारी
संसद निलंबित करने के प्रधानमंत्री के कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स के अध्यक्ष जॉन बर्को ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री जॉनसन के फैसले के बारे में पहले नहीं बताया गया था. उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह स्पष्ट है कि निलंबन का मकसद ब्रेग्जिट पर चर्चा करने से संसद को रोकना और देश के भविष्य को तय करने के उसके कर्तव्य निभाने से रोकना है.'

विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोरबिन ने कहा, 'संसद की बैठक निलंबित करना अस्वीकार्य है. प्रधानमंत्री जो कर रहे हैं वह हमारे लोकतंत्र पर कब्जा है, ताकि किसी सौदे पर नहीं पहुंचा जा सका.' (PTI इनपुट के साथ)

मोदी की यात्रा से पहले बोले रूसी राजदूत, ये संबंधों के नए अध्याय की शुरुआत होगी

लगातार भारत की जासूसी कर रहा है चीन, इन दो खास ठिकानों पर टिका रखी है निगाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 7:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...