Home /News /world /

ग्लासगो में भारतीयों से कुछ इस अंदाज में मिले PM मोदी, बजाया ढोल; देखें VIDEO

ग्लासगो में भारतीयों से कुछ इस अंदाज में मिले PM मोदी, बजाया ढोल; देखें VIDEO

पीएम को विदाई देने के लिए लोग वहा पारंपरिक भारतीय पोशाक और पगड़ी पहनकर आए थे.

पीएम को विदाई देने के लिए लोग वहा पारंपरिक भारतीय पोशाक और पगड़ी पहनकर आए थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)मंगलवार को ग्लासगो से नई दिल्ली के लिए रवाना हुए. इस दौरान प्रधानमंत्री ने भीड़ में शामिल कई भारतीय परिवारों से मुलाकात की और बच्चों से भी बातचीत की. उन्होंने स्नेहवश कई बच्चों के सिर पर हाथ भी फेरे और वहां से निकलते हुए युवाओं का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. इन पांच दिनों में उन्होंने G20 शिखर सम्मेलन और COP26 बैठक में भाग लिया. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने अपने समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें भी कीं.

अधिक पढ़ें ...

    ग्लासगो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इटली और ब्रिटेन की अपनी पांच दिवसीय यात्रा को समाप्त करते हुए मंगलवार देर रात नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए. भारत लौटने से पहले पीएम मोदी ने ग्लासगो में भारतीय समुदाय और खासतौर पर बच्चों से मुलाकात की. मोदी ने न केवल लोगों से बातचीत की, बल्कि उन्हें विदाई देने आए समूह के साथ ड्रम भी बजाया. पीएम को विदाई देने के लिए लोग वहा पारंपरिक भारतीय पोशाक और पगड़ी पहनकर आए थे.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे ही होटल से हवाई अड्डे के लिए रवाना हुए, वहां मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों ने लयबद्ध ढोल और नगाड़े बजाकर और जयकारों लगाकर उनका स्वागत किया. पीएम मोदी ने वहां पहुंचकर कई लोगों से हाथ मिलाए और भारतीय समुदाय के कई सदस्यों का अभिवादन किया. पीएम उनके जश्न में भी शामिल हुए और ढोलक पर थाप भी दी.

    ग्लासगो में पीएम मोदी ने की नेपाल के PM शेर बहादुर से मुलाकात, जानिए किन अहम मुद्दों पर हुई बात

    इस दौरान प्रधानमंत्री ने भीड़ में शामिल कई भारतीय परिवारों से मुलाकात की और बच्चों से भी बातचीत की. उन्होंने स्नेहवश कई बच्चों के सिर पर हाथ भी फेरे और वहां से निकलते हुए युवाओं का हाथ हिलाकर अभिवादन किया.

    जब ऑटोग्राफ देने के लिए पेन ढूढने लगे पीएम
    ग्लासगो में होटल से निकलने के दौरान एक बार फिर से भारतीय मूल के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. होटल से बाहर बड़ी संख्या में भारतीय महिलाएं पीएम से मिलीं. यहां एक बच्ची को ऑटोग्राफ देने के दौरान पीएम ने पेन मांगी. पेन नहीं मिली तो उन्होंने अपनी जेब टटोली और बच्ची को ऑटोग्राफ दिया. पीएम को भारत विदा कर रहे लोगों ने हर-हर मोदी और भारत माता की जय के नारे भी लगाए.

    modi

    पीएम मोदी ने बच्चों को ऑटोग्राफ भी दिए.

    समिट के दूसरे दिन क्या बोले पीएम मोदी
    COP26 लीडर्स इवेंट के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीन एनर्जी पर अपनी बात रखी. ‘एक्सेलरेटिंग क्लीन टेक्नोलॉजी इनोवेशन एंड डेवलपमेंट’ प्रोग्राम में भाषण के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा- ‘एक सूर्य, एक विश्व और एक ग्रिड की कल्पना को अगर हम साकार कर पाते हैं तो इससे सोलर प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा मिलेगा.’

    COP26 समिट के दौरान झपकियां लेते देखे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, वीडियो वायरल

    पीएम मोदी ने कहा- ‘जरा सोचिए, इससे कार्बन एमिशन कितना कम होगा और हम क्लीन और ग्रीन एनर्जी की तरफ बढ़ सकेंगे. इससे देशों के बीच सहयोग बढ़ेगा. जीवाश्म के ईंधन से कुछ देशों को फायदा जरूर हो सकता है, लेकिन इससे दुनिया को बहुत नुकसान होगा. इससे भौगोलिक तौर पर भी दिक्कतें बढ़ेंगी.’

    प्रकृति से आगे निकलने की होड़ से पर्यावरण को नुकसान
    मोदी ने आगे कहा- पृथ्वी पर जब से जीवन उत्पन्न हुआ, तभी से सभी प्राणियों का जीवन चक्र, उनकी दिनचर्या सूर्य के उदय और अस्त से जुड़ी रही है. जब तक यह प्राकृतिक कनेक्शन बना रहा तब तक हमारा ग्रह भी स्वस्थ रहा, लेकिन आधुनिक काल में मनुष्य ने सूर्य द्वारा स्थापित चक्र से आगे निकलने की होड़ में प्राकृतिक संतुलन से छेड़छाड़ की और अपने पर्यावरण का बड़ा नुकसान भी कर लिया.

    Tags: Climate change in india, Glasgow Climate Summit COP26, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर