Home /News /world /

ग्लासगो में पीएम मोदी ने की नेपाल के PM शेर बहादुर से मुलाकात, जानिए किन अहम मुद्दों पर हुई बात

ग्लासगो में पीएम मोदी ने की नेपाल के PM शेर बहादुर से मुलाकात, जानिए किन अहम मुद्दों पर हुई बात

ग्लासगो में नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा से मुलाकात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

ग्लासगो में नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा से मुलाकात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

PM Narendra Modi Meet Nepal PM: विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''दोनों नेताओं ने महामारी के दौरान भारत और नेपाल के बीच उत्कृष्ट सहयोग विशेष रूप से भारत से नेपाल को टीकों, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति तथा सीमाओं के आर-पार माल के मुक्त प्रवाह को सुनिश्चित करने में सहयोग का उल्लेख किया.'' विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेता महामारी के हालात से बाहर निकलने की दिशा में मिलकर काम करने पर भी सहमत हुए. मोदी ने देउबा के साथ फोटो साझा करते हुए ट्वीट किया, ''ग्लासगो में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की."

अधिक पढ़ें ...

    ग्लासगो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मुलाकात कर घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने, जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 का मुकाबला करने और महामारी से उबरने के तरीकों पर चर्चा की. जुलाई में देउबा के नेपाल का प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी से उनकी यह पहली मुलाकात है.

    ग्लासगो में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन से इतर मोदी और देउबा के बीच हुई यह बैठक, भारत द्वारा ‘‘छोटे द्वीपीय देशों के लिए लचीली आधारभूत संरचना’’ (आईआरआईएस) पहल की शुरुआत किये जाने के बाद हुई. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ चल रहे प्रयासों के संदर्भ में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

    कोरोना महामारी पर दोनों देशों में विशेष चर्चा
    बयान में कहा गया है, ”दोनों नेताओं ने महामारी के दौरान भारत और नेपाल के बीच उत्कृष्ट सहयोग विशेष रूप से भारत से नेपाल को टीकों, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति तथा सीमाओं के आर-पार माल के मुक्त प्रवाह को सुनिश्चित करने में सहयोग का उल्लेख किया.” विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेता महामारी के हालात से बाहर निकलने की दिशा में मिलकर काम करने पर भी सहमत हुए.

    महंगे कपड़ों से लेकर उगाही गैंग तक… नवाब मलिक के सारे आरोपों का समीर वानखेड़े ने दिया जवाब

    पीएम मोदी ने किया ट्वीट
    सोमवार को, प्रधानमंत्री मोदी ने सीओपी26 जलवायु शिखर सम्मेलन के मौके पर देउबा सहित कई विश्व नेताओं के साथ बातचीत की. मोदी ने देउबा के साथ फोटो साझा करते हुए ट्वीट किया, ”ग्लासगो में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की. यह महत्वपूर्ण है कि हम सतत विकास के लिए मिलकर काम करते रहें. उन्होंने हिमालयी क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के खतरे को सही ढंग से उजागर किया.”

    देउबा ने मुलाकात को लेकर मोदी के ट्वीट को ‘टैग’ किया और कहा कि वह बहुत प्रसन्न हैं. नेपाल के प्रधानमंत्री ने कहा, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीओपी26 के दौरान मिलकर खुशी हुई. सतत विकास महत्वपूर्ण है- विशेष रूप से हमारे साझा हिमालयी क्षेत्र के भविष्य के लिए, जो विशेष रूप से कमजोर है. मैं उन्हें इस बात को उजागर करने और एक साथ काम करने के महत्व पर जोर देने के लिए धन्यवाद देता हूं!”

    Tags: Narendra modi, Nepal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर