लाइव टीवी

ब्रिटेन : प्रिंस हैरी और मेगन ने शाही परिवार की वरिष्ठ सदस्यता छोड़ने का लिया फैसला

News18Hindi
Updated: January 19, 2020, 6:09 PM IST
ब्रिटेन : प्रिंस हैरी और मेगन ने शाही परिवार की वरिष्ठ सदस्यता छोड़ने का लिया फैसला
प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल

प्रिंस हैरी (Prince Harry) ने आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए शाही परिवार (British Royal family) की सदस्यता छोड़ने की इच्छा जताई थी. राजकुमार हैरी के इस फैसले को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का समर्थन मिल चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 6:09 PM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन के शाही परिवार (British Royal family) के सदस्य राजकुमार हैरी (Prince Harry) और उनकी पत्नी मेगन (Meghan) ने शाही परिवार की वरिष्ठ सदस्यता छोड़ने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन न तो शाही उपाधि 'रायल हाइनेस' और न ही सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल कर सकेंगे. गौरतलब है कि प्रिंस हैरी ने आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए शाही परिवार की सदस्यता छोड़ने की इच्छा जताई थी. राजकुमार हैरी के इस फैसले को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का समर्थन मिल चुका है.

बाकिंघम पैलेस के मुताबिक इस साल वंसत ऋतु में नई व्यवस्था लागू होने के बाद हैरी और मेगन के शाही परिवार का सक्रिय सदस्य का दर्जा भी खत्म हो जाएगा. वे केवल ड्यूक ऑफ ससेक्स हैरी और डचेस ऑफ ससेक्स मेगन के रूप में जाने जाएंगे और वे दोनों 'हिज रॉयल हाइनेस. और 'हर रॉयल हाइनेस. की उपाधि का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. हालांकि हैरी राजकुमार और ब्रिटिश शाही गद्दी के छठे वारिस बने रहेंगे.

इसे भी पढ़ें :- हैरी और मेगन के ब्रिटेन का शाही परिवार छोड़ने के बाद 'मेग्जिट' नाम से ऑनलाइन बिक रहे ये प्रोडक्‍ट्स

पैलेस की ओर से जानकारी दी गई कि दंपति विंडसर कैसल स्थित घर की मरम्मत पर खर्च हुए करदाताओं के 24 लाख पाउंड की राशि वापस करेंगे. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि उन्हें खुशी है कि 'हमने साथ मिलकर अपने पोते और उनके परिवार के लिए सृजनात्मक और सहयोगात्मक रास्ता तलाश कर लिया. हैरी, मेगन और अर्ची हमेशा मेरे परिवार को प्रिय सदस्य रहेंगे.'

इसे भी पढ़ें :- बचपन से जिसके कंधे पर हाथ रखकर चला, वो भाई छूट गया... हैरी के फैसले पर बोले प्रिंस विलियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 5:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर