होम /न्यूज /दुनिया /प्रिंस हैरी और मेगन के बच्चों को मिली शाही उपाधि, बकिंघम पैलेस के वेबसाइट में जोड़ा गया नाम

प्रिंस हैरी और मेगन के बच्चों को मिली शाही उपाधि, बकिंघम पैलेस के वेबसाइट में जोड़ा गया नाम

प्रिंस हैरी और मेगन के बच्चों को मिली शाही उपाधि. (AFP File)

प्रिंस हैरी और मेगन के बच्चों को मिली शाही उपाधि. (AFP File)

‘ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स’ राजकुमार हैरी और मेगन मर्केल के बच्चों को आधिकारिक तौर पर शाही उपाधि मिल गई है. बकिंघम पैलेस ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

राजकुमार हैरी और मेगन मर्केल के बच्चों को मिली शाही उपाधि
बकिंघम पैलेस वेबसाइट पर आधिकारिक रूप से जोड़ा गया नाम

लंदन. ‘ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स’ राजकुमार हैरी और मेगन मर्केल के बच्चों को गुरुवार को आधिकारिक बकिंघम पैलेस वेबसाइट पर शाही उपाधि धारकों की सूची में शामिल किया गया और उन्हें औपचारिक रूप से ससेक्स के प्रिंस आर्ची और ससेक्स की राजकुमारी लिलिबेट के रूप में जाना जाएगा.

शाही परिवार की वेबसाइट पर उत्तराधिकार सूची के बदलाव को प्रतिबिंबित करने के लिए अद्यतन किया गया था जब हैरी और मेगन ने पहली बार अपनी बेटी लिलिबेट को अमेरिका में उसके नामकरण समारोह के बाद राजकुमारी के रूप में संदर्भित किया था.

बच्चों को ऐसे मिली उपाधि

पहले, उन्हें मास्टर आर्ची माउंटबेटन-विंडसर और मिस लिलिबेट माउंटबेटन-विंडसर के रूप में सूचीबद्ध किया गया था. ब्रिटेन की राजशाही के उपाधि के नियमों के अनुसार, आर्ची और लिलिबेट को जन्म के समय अपने आप राजकुमार और राजकुमारी नहीं बनाया गया था, क्योंकि वे उस समय दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के परपोते-परपोती थे. लेकिन एक बार जब उनके दादा, महाराजा चार्ल्स तृतीय ने ब्रिटिश सिंहासन की कमान संभाल ली तो उन्हें खुद-ब-खुद अपनी उपाधि का अधिकार मिल गया.

Tags: Meghan Markle, Prince charles, Prince Harry

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें