नहीं रहे क्वीन एलिजाबेथ II के पति प्रिंस फिलिप, 99 साल की उम्र में निधन

महारानी एलीजाबेथ II और प्रिंस फिलिप (फाइल फोटो)

महारानी एलीजाबेथ II और प्रिंस फिलिप (फाइल फोटो)

महारानी एलीजाबेथ II के पति प्रिंस फिलिप (Prince Philip) का 99 साल की उम्र में निधन (Death) हो गया है.

  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth II) के पति और ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप (Prince Philip) का 99 साल की उम्र में निधन हो गया. इसके बाद देश में शोक का ऐलान किया गया है और सभी बड़ी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज झुका दिया गया है. वह काफी वक्त से बीमार चल रहे थे. तबीयत के चलते साल 2017 में शाही समारोहों से खुद को दूर रखने का ऐलान किया था और तब से सार्वजनिक रूप से कम ही नजर आते थे.

इंग्लैंड में कोरोना वायरस के कारण हाल में लगे लॉकडाउन के दौरान वह लंदन के पश्चिम में स्थित विंडसर कासल में महारानी के साथ रह रहे थे. प्रिंस फिलिप से महारानी एलिजाबेथ की शादी 1947 में हुई थी. इसके पांच साल बाद एलिजाबेथ महारानी बनी थीं. 73 साल के बाद यह साथ छूट गया। बकिंघम पैलेस ने एक बयान जारी कर बताया कि विंडसर कासल में उन्होंने सवेरे अंतिम सांसें लीं.

It is with deep sorrow that Her Majesty The Queen has announced the death of her beloved husband, His Royal Highness The Prince Philip, Duke of Edinburgh.


ये भी पढ़ें: नॉर्वे की प्रधानमंत्री को Corona नियम तोड़ना पड़ गया मंहगा, पुलिस ने वसूला फाइन

फरवरी के महीने में प्रिंस फिलिप को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यहां उनका संक्रमण और हृदय संबंधी रोग का इलाज किया गया. बाद में मार्च के महीने में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप (99) को अस्पताल से छुट्टी मिली थी. प्रिंस फिलिप के चार बच्चे, आठ पोते और पाँच पड़पोते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज