लाइव टीवी

ब्रिटेन की गृह मंत्री ने दिलाया भरोसा, लॉकडाउन में शॉपिंग-ट्रॉली की पुलिस नहीं कर सकेगी चेकिंग

News18Hindi
Updated: April 11, 2020, 12:39 AM IST
ब्रिटेन की गृह मंत्री ने दिलाया भरोसा, लॉकडाउन में शॉपिंग-ट्रॉली की पुलिस नहीं कर सकेगी चेकिंग
ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने लॉकडाउन को लेकर सख्ती बरतने से इनकार कर दिया है

एक दिन पहले ही एक पुलिस चीफ कांस्टेबल ने लॉकडाउन का सख्ती से पालन न करने पर खरीदारी पर निकले लोगों के सामान की तलाशी लेने की धमकी दी थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2020, 12:39 AM IST
  • Share this:
ब्रिटेन (Britain) की गृह मंत्री (Home Minister) प्रीति पटेल (Priti Patel) ने लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान रोड ब्लॉक करने और सुपरमार्केट से जरूरी सामान खरीदने वालों की शॉपिंग-ट्रॉली की तलाशी लेने की पुलिस की धमकी को सिरे से खारिज़ कर दिया है.

डेली मेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक प्रीति पटेल ने कहा कि ऐसा करना ठीक नहीं होगा. एक दिन पहले ही एक पुलिस चीफ कांस्टेबल ने  लॉकडाउन  का सख्ती से पालन न करने पर खरीदारी पर निकले लोगों के सामान की तलाशी लेने की धमकी दी थी. नॉर्थम्पटनशायर के पुलिस चीफ कांस्टेबल निक एडरली ने कहा था कि लोगों को समझाने-सिखाने का तीन सप्ताह का समय पूरा हो चुका है. ऐसे में लोग अगर अभी भी नहीं सुधऱेंगे और लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करेंगे तो तो सड़कें ब्लॉक कर दी जाएंगी. चीफ कांस्टबेल ने धमकी देते हुए कहा कि सुपर मार्केट में निगरानी की जाएगी और लोगों की शॉपिंग बास्केट और ट्रॉली में ये चेक किया जाएगा कि लोग जरूरी सामान ही खरीदने बाहर निकले थे या नहीं.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीफ कांस्टेबल ने कहा था कि, ‘यदि हालात नहीं सुधरे और लोगों ने लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन नहीं किया तो अगली स्टेज फिर यही होगी और हम लोगों को रोककर पूछेंगे कि वो कहां और क्यों जा रहे हैं?’



पुलिस अधिकारी के इस बयान को लेकर ब्रिटेन में बहुत गुस्सा देखा गया. सिविल लिबर्टी ग्रुप बिग ब्रदर वॉच ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई. लोगों के बढ़ते रोष को देखते हुए खुद गृह मंत्री प्रीति पटेल को इस पर सफाई देने के लिए सामने आना पड़ा और उन्होंने मामले को रफा-दफा किया.



प्रीति पटेल ने कहा कि सरकार लॉकडाउन के पालन के लिए इस स्तर पर नहीं सोच रही है. उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि वो कोरोनावायरस महामारी के दौरान कड़े और सख्त लॉकडाउन के बारे में विचार नहीं कर रही हैं. लेकिन साथ ही उन्होंने ये भी ताकीद किया कि, ‘यदि आप कोई हाउस पार्टी या गार्डन पार्टी रखते हैं या फिर किसी सार्वजनिक स्थल पर भारी भीड़ का आयोजन करते हैं तब आप ये मत भूलिए कि कोई पुलिसवाला आकर आपको रोकेगा नहीं.’

उन्होंने कहा कि वो ये उम्मीद करती हैं कि बहुत ही जरूरी होने पर लोग घरों से बाहर निकलें और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल जरूर रखें.

दुनिया में कोरोनावायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 1 लाख से ज्यादा हो चुकी है. वहीं

ब्रिटेन में कोरोना महामारी की वजह से हालात बद से बदतर हो चुके हैं. ब्रिटेन में शुक्रवार को रिकॉर्ड 980 लोगों की मौत हुई जिसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा 8958 हो गया है. ब्रिटेन के लिए फिलहाल राहत की बात सिर्फ इतनी भर है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन की सेहत में सुधार आने के बाद उन्हें आईसीयू से बाहर शिफ्ट कर दिया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ब्रिटेन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 11, 2020, 12:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading