होम /न्यूज /दुनिया /VIDEO: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की याद में रॉयल डेथ गन सैल्‍यूट, 96 राउंड चलीं तोपें

VIDEO: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की याद में रॉयल डेथ गन सैल्‍यूट, 96 राउंड चलीं तोपें

लंदन के टॉवर ब्रिज के पास क्‍वीन एलिजाबेथ की याद में तोपें गरजीं. ( फोटो AP)

लंदन के टॉवर ब्रिज के पास क्‍वीन एलिजाबेथ की याद में तोपें गरजीं. ( फोटो AP)

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) की याद में औपचारिक 'डेथ गन सैल्‍यूट' के तहत शुक्रवार को यूनाइट ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

क्‍वीन एलिजाबेथ की याद में ब्रिटेन में तोपें गरजीं
औपचारिक 'डेथ गन सैल्‍यूट' में दी गई श्रद्धांजलि
कई जगहों पर दी गई सलामी, 96 राउंड चलीं तोपें

लंदन. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) की याद में औपचारिक ‘डेथ गन सैल्‍यूट’ के तहत शुक्रवार को यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के चारों कोनों और उसके बाहर भी तोपों को चलाकर याद किया गया. उनके जीवन के प्रत्‍येक वर्ष के लिए एक मानते हुए ये तोपें 96 राउंड चलीं. इसमें राजधानी में हाइड पार्क और टॉवर ऑफ लंदन, स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग कैसल, उत्तरी आयरलैंड में हिल्सबोरो कैसल और वेल्स में कार्डिफ़ कैसल के साथ ही चैनल द्वीप और जिब्राल्टर में तोपें गरजीं.

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में गुरुवार को निधन हो गया था. क्वीन कई दिनों से बीमार चल रही थीं. गुरुवार को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी. बकिंघम पैलेस ने 96 साल की क्वीन के निधन की देर रात करीब 11 बजे (भारतीय समयानुसार) आधिकारिक घोषणा की थी.

विश्व नेताओं के अंतिम दर्शन में पहुंचने की उम्मीद

पैलेस ने बताया कि गुरुवार दोपहर में ही महारानी का बालमोराल कैसल में निधन हुआ. क्वीन एलिजाबेथ की मौत के बाद उनके बेटे और प्रिंस चार्ल्स को तुरंत ब्रिटेन का राजा घोषित किया गया है. बताया जाता है क‍ि महारानी का अंतिम संस्कार 2 सप्ताह के अंदर लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे (Westminster Abbey) में होने की उम्मीद है. विश्व नेताओं के अंतिम दर्शन में पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. महारानी एलिजाबेथ की बॉडी को स्कॉटलैंड (एडिनबर्ग) में होलीरूड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. अगले सप्ताह सोमवार को रॉयल ट्रेन द्वारा ताबूत को लंदन लाया जाएगा. बकिंघम पैलेस पहला पड़ाव होगा.

Tags: Queen Elizabeth, United kingdom

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें