होम /न्यूज /दुनिया /ब्रिटेन का दावा- यूक्रेन के मददगार देशों पर साइबर अटैक की तैयारी में रूस

ब्रिटेन का दावा- यूक्रेन के मददगार देशों पर साइबर अटैक की तैयारी में रूस

यूक्रेनी सरकार और सैन्य एजेंसियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सेटेलाइट नेटवर्क पर हुए साइबर हमले के कारण यूरोपीय देशों के हजारों लोगों के ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन प्रभावित हुए थे.

यूक्रेनी सरकार और सैन्य एजेंसियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सेटेलाइट नेटवर्क पर हुए साइबर हमले के कारण यूरोपीय देशों के हजारों लोगों के ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन प्रभावित हुए थे.

Russia-Ukraine War: अमेरिका की कंपनी वायासेट ने इस बात का भी खुलासा किया कि किस तरह साइबर हमले को अंजाम दिया गया, जो ...अधिक पढ़ें

लंदन. रूस और यूक्रेन के बीच 35 दिन से जंग (Russia-Ukraine War) चल रही है. इस बीच ब्रिटेन ने रूस को लेकर बड़ा बयान दिया है. ब्रिटेन का दावा है कि रूस यूक्रेन की मदद करने वाले देशों पर साइबर हमले (की तैयारी में है. वहीं दूसरी तरफ व्हाइट हाउस की तरफ से कहा गया है कि अमेरिका यूक्रेन को सुरक्षा की कोई गांरटी नहीं देगा, क्योंकि जो बाइडन (Joe Boden) रूस के साथ सीधा सैन्य टकराव नहीं चाहते हैं.

यूक्रेन पर रूसी हमला शुरू होने के शीघ्र बाद यूक्रेनी सरकार और सैन्य एजेंसियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सेटेलाइट नेटवर्क पर हुए साइबर हमले के कारण यूरोपीय देशों के हजारों लोगों के ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन प्रभावित हुए थे. उपग्रह (सेटेलाइट) के स्वामित्व वाली कंपनी ने बुधवार को यह खुलासा किया.

रूस-यूक्रेन के बीच होगा समझौता? कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फिर होगी बात

अमेरिका की कंपनी वायासेट ने इस बात का भी खुलासा किया कि किस तरह साइबर हमले को अंजाम दिया गया, जो अब तक किसी भी युद्ध के दौरान किया गया सबसे बड़ा साइबर हमला है. कंपनी ने इस हमले के व्यापक प्रभाव के बारे में भी जानकारी साझा की है.

Russia-Ukraine War: रूसी अरबपति का सुपरयाट लंदन में जब्त, 3 करोड़ 80 लाख रुपये है कीमत

कंपनी के मुताबिक, इस हमले के कारण पोलैंड से लेकर फ्रांस तक के इंटरनेट उपभोक्ता प्रभावित हुए. हालांकि, कंपनी ने अपने बयान में इस बात की जानकारी साझा नहीं की कि इस हमले के लिए कौन जिम्मेदार था. जबकि, यूक्रेन के अधिकारियों ने रूसी हैकरों पर साइबर हमले को अंजाम देने का आरोप लगाया है.

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें