• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • महामारी एक्सपर्ट का दावा- ब्रिटेन में अक्टूबर तक खत्म हो जाएगा कोरोना

महामारी एक्सपर्ट का दावा- ब्रिटेन में अक्टूबर तक खत्म हो जाएगा कोरोना

पूरी तरह अनलॉक (Unlock) हो चुके ब्रिटेन में पिछले छह दिनों से कोरोना (Coronavirus) के मामले घट रहे हैं.

पूरी तरह अनलॉक (Unlock) हो चुके ब्रिटेन में पिछले छह दिनों से कोरोना (Coronavirus) के मामले घट रहे हैं.

वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की वजह से अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की कम संख्या और कोरोना से होने वाली मौतों के कम जोखिम ने मौलिक रूप से समीकरण को बदला है. हालांकि, ब्रिटेन में अभी भी कोरोना का खतरा मंडरा रहा है.

  • Share this:

    लंदन. ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के दैनिक मामलों में तेजी से गिरावट हो रही है. इसी बीच ब्रिटेन के शीर्ष महामारी विज्ञानी नील फर्ग्यूसन (Neil Ferguson) ने दावा किया है कि ब्रिटेन में कोरोना का अंत कुछ ही महीने में हो सकता है. फर्ग्युसन ने बीबीसी से कहा कि ब्रिटेन पूरी तरह से महामारी से बाहर नहीं निकला है.

    हालांकि, वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की वजह से अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की कम संख्या और कोरोना से होने वाली मौतों के कम जोखिम ने मौलिक रूप से समीकरण को बदला है. हालांकि, ब्रिटेन में अभी भी कोरोना का खतरा मंडरा रहा है.

    नील फर्ग्युसन ने कहा, “अस्पतालों में भर्ती होने और मौत के जोखिम कम करने में वैक्सीन का प्रभाव काफी अधिक रहा है. मुझे लगता है और मैं इस बात को लेकर सकारात्मक हूं कि सितंबर के आखिर तक और अक्टूबर तक के समय तक हम महामारी से पहले के हालात में लौट सकते हैं.”

    रिसर्चर्स का दावा- ब्रिटेन में Corona का एल्फा स्वरूप संक्रमित लोगों की यात्रा से फैला

    19 जुलाई से हटा लिए गए सारे प्रतिबंध
    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की 19 जुलाई से लगभग सभी प्रतिबंधों को हटाने की योजना की स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा कड़ी आलोचना की गई. ऐसा इसलिए क्योंकि देश में अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) की वजह से मामलों में इजाफा हुआ.

    हफ्ते दर हफ्ते कोविड केस में 21.5% गिरावट
    बता दें कि पूरी तरह अनलॉक (Unlock) हो चुके ब्रिटेन में पिछले छह दिनों से कोरोना (Coronavirus) के मामले घट रहे हैं. हफ्ते दर हफ्ते इसमें 21.5% गिरावट देखी जा रही है. इससे एक्सपर्ट भी हैरान हैं. देश में 17 जुलाई को 54 हजार 674 नए मरीज मिले थे. 26 जुलाई को 24 हजार 950 नए मरीज मिले. इस बीच अस्पतालों में भर्ती मरीज 27% और मौतें 50% बढ़ी हैं.

    वज़न घटाने वालों को इनाम दे रहा है ये देश, फल-सब्जियां खाने पर मिलेंगे पैसे, कसरत की तो पक्का है बोनस

    हीटवेव के कारण संक्रमण रुका?
    कुछ वैज्ञानिक गर्मी को इसके पीछे का कारण बता रहे हैं. कोई भी संक्रमण आमतौर पर गर्मियों में गिरता है. संभव है कि ब्रिटेन में मिनी हीटवेव के कारण संक्रमण रुका हो. हालांकि, लिवरपूल यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ प्रो. इयान बुकान कहते हैं कि अन्य कारण भी होंगे. हो सकता है कि ब्रिटेन के लोगों में हर्ड इम्यूनिटी आ गई हो.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज