लाइव टीवी

EU से बाहर निकलेगा ब्रिटेन, ब्रेग्जिट विधेयक को ब्रिटिश संसद की मिली मंजूरी

News18Hindi
Updated: January 23, 2020, 7:48 AM IST
EU से बाहर निकलेगा ब्रिटेन, ब्रेग्जिट विधेयक को ब्रिटिश संसद की मिली मंजूरी
EU से बाहर निकलेगा ब्रिटेन, ब्रेग्जिट विधेयक को ब्रिटिश संसद की मिली मंजूरी.

ब्रिटेन (Britain) के हाउस ऑफ कॉमंस ने यूरोपीय यूनियन (European Union) से बाहर निकलने के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के समझौते (Brexit deal) को पहले ही मंजूरी दे चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2020, 7:48 AM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन की संसद ने कई सालों की लंबी बहस के बाद आखिरकार ब्रेक्जिट समझौते (Brexit deal) को मंजूरी दे दी. ब्रिटेन की महारानी से मंजूरी मिलने के बाद औपचारिक रूप से इसे कानून बना दिया जाएगा. ब्रिटेन की संसद से समझौते को मंजूरी मिलने के साथ ही ब्रिटेन (Britain) ने यूरोपीय यूनियन (European Union) ) से बाहर निकलने की तरफ एक और निर्णायक कदम बढ़ा लिया है. जानकारों के मुताबिक ब्रिटेन 31 जनवरी को यूरोपीय संघ से बाहर निकल जाएगा.

बता दें कि ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस ने यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलने के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के समझौते (ब्रेक्जिट डील) को पहले ही मंजूरी दे चुका है. बताया जाता है उस वक्त समझौते के पक्ष में 330 वोट जबकि विरोध में 231 वोट पड़े थे. ऊपरी सदन हाउस ऑफ लॉर्ड्स में इस बिल पर काफी लंबी बहस हुई और इस बिल से जुड़े कई सुझाव भी दिए गए. इस सुझाव के तहत यूरोपीय यूनियन के नागरिकों के अधिकार और बाल शरणार्थी से संबंधित कुछ बदलाव की मांग की थी. चर्चा के दौरान सुझाए गए पांच सुझाव जिसमें बाल शरणार्थी भी शामिल थी उसे अस्वीकार कर दिया गया.



ब्रेक्जिट पर हुआ था विवाददरअसल ब्रेक्जिट की डेट जब करीब आ रही थी और ब्रिटेन सरकार में इस पर कोई सहमति नहीं बन पा रही थी तो उसे लेकर कई तरह के मतभेद कंजरवेटिव पार्टी और सरकार में नजर आने लगे थे. 24 घंटे में जो तीन इस्तीफे भी हुए थे वो भी इसी का नतीजा था.

सेमी ब्रेक्जिट का मतलब क्या है
ब्रेक्जिट का मतलब है यूरोपीय संघ से बाहर निकलेगा, सेमी ब्रेक्जिट का मतलब है कि ईयू से अलग होने के बाद ब्रिटेन ईयू की शर्तें मानता रहेगा. बाहर रहकर उसके साथ बना रहेगा. जिससे आर्थिक हितों, रोजगार और बहुराष्ट्रीय कंपनियों को ब्रिटेन से बाहर जाने से बचाया जा सकेगा. जब ब्रिटेन के ब्रेक्जिट मंत्री डेविड डेविस ने इस्तीफा दिया तो उन्होंने कहा कि वो थेरेसा मे की ब्रेक्जिट योजना का समर्थन नहीं कर सकता क्योंकि इसमें वो ईयू के साथ एक बेहद करीबी रिश्ता बनाए रखना चाहती हैं.

इसे भी पढ़ें :- यूरोप ने ब्रेक्जिट सौदे का किया समर्थन, ब्रिटिश संसद में पारित कराने की है चुनौती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 7:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर