होम /न्यूज /दुनिया /क्वीन एलिजाबेथ से भी अमीर हैं ब्रिटिश वित्त मंत्री की पत्नी, संपत्ति का ब्योरा छिपाने के विवाद में घिरे

क्वीन एलिजाबेथ से भी अमीर हैं ब्रिटिश वित्त मंत्री की पत्नी, संपत्ति का ब्योरा छिपाने के विवाद में घिरे

फोटो सौ. (मनी कंट्रोल)

फोटो सौ. (मनी कंट्रोल)

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की पत्नी अक्षता मूर्ति की संपत्ति के खुलासे के बाद उन्हें ब्रिटेन की सबस ...अधिक पढ़ें

    लंदन. ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) अपनी संपत्ति का पूरा विवरण नहीं देने के चलते विवादों में फंस गए हैं. दरअसल ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) भारत के मशहूर बिजनेसमैन और आईटी कंपनी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं. जिसके कारण इंफोसिस के 0.91 फीसदी शेयर अक्षता मूर्ति के पास हैं, जिनकी कीमत करीब 4300 करोड़ रुपए बतायी जा रही है. आरोप है कि अक्षता मूर्ति के पति और ब्रिटेन के मौजूदा वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने सरकारी रजिस्टर में इसका खुलासा नहीं किया है. दरअसल बीते महीने सुनक से उनकी संपत्ति का खुलासा करने की मांग की गई थी. जिसमें ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी की संपत्ति का खुलासा नहीं किया था.

    वहीं अक्षता मूर्ति की संपत्ति के खुलासे के बाद उन्हें ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं में से एक गिना जा रहा है. अक्षता की संपत्ति ब्रिटेन की महारानी से भी ज्यादा है. संडे टाइम्स की रिच लिस्ट के मुताबिक ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की कुल संपत्ति 3500 करोड़ रुपए आंकी गई है. ब्रिटिश मीडिया के अनुसार, इंफोसिस के अलावा अक्षता कई अन्य कंपनियों में भी निदेशक हैं. ऋषि सुनक की संपत्ति भी करीब 2000 करोड़ रुपए आंकी गई है, जो कि उन्हें ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसदों में से एक बनाता है.

    ये भी पढ़ें: नाइजीरिया: बोको हरम ने खेत में काम कर रहे 110 लोगों का गला काटा, औरतों को उठा ले गए

    ब्रिटेन में प्रत्येक मंत्री को अपने सभी वित्तीय हित घोषित करने अनिवार्य हैं, ताकि हितों के टकराव को रोका जा सके. यही वजह है कि अक्षता की संपत्ति के खुलासे के बाद ऋषि सुनक विरोधियों के निशाने पर आ गए हैं. हालांकि ब्रिटिश वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि ऋषि सुनक ने मिनिस्टरियल कोड का उल्लंघन नहीं किया है. अक्षता मूर्ति और ऋषि सुनक की शादी साल 2009 में हुई थी. दोनों की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान हुई थी. ऋषि सुनक के माता 60 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन शिफ्ट हुए थे.

    Tags: Breaking News, Britain, Hindi news, Queen elizabeth II, Rishi Sunak, Trending news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें