होम /न्यूज /दुनिया /ब्रिटेन में अब 18 साल से छोटे यूजर्स में लोकप्रिय जुए के विज्ञापन नहीं कर सकेंगे सेलिब्रिटी

ब्रिटेन में अब 18 साल से छोटे यूजर्स में लोकप्रिय जुए के विज्ञापन नहीं कर सकेंगे सेलिब्रिटी

फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, चेल्सी के मैनेजर जोस मुरिन्हो इस प्रकार के विज्ञापनों में नजर आ चुके हैं.

फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, चेल्सी के मैनेजर जोस मुरिन्हो इस प्रकार के विज्ञापनों में नजर आ चुके हैं.

Gambling Advertisement in UK: जुए के विज्ञापनों का गहरा प्रभाव दर्शकों पर होता है. खासतौर पर बड़े सेलिब्रिटी, खिलाड़ी ...अधिक पढ़ें

लंदन. ब्रिटेन ने ऐसे जुए (Gambling Advertisement) के विज्ञापनों पर रोक लगा दी है, जो 18 से कम उम्र के यूजर्स के बीच लोकप्रिय हैं. सेलिब्रेटी अब इसमें इंडोर्स नहीं कर पाएंगे. ब्रिटेन के विज्ञान मानक प्राधिकरण (एएमए) ने मंगलवार को नए सख्त नियम जारी किए हैं जो अक्टूबर से लागू होंगे. इसमें कहा गया कि युवाओं और कमजोर दर्शकों को जुए की लत से सुरक्षा देने की जरूरत है.

जुए के विज्ञापनों का गहरा प्रभाव दर्शकों पर होता है. खासतौर पर बड़े सेलिब्रिटी, खिलाड़ी, सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर आदि अगर इनमें शामिल होते हैं, तो इसका लोगों को नुकसान होता है. इन सेलिब्रिटी की 18 साल से छोटे दर्शकों के दिलों पर गहरी पहुंच होती है.

ब्रिटेन रात 9 बजे से पहले TV पर ‘जंक फूड’ के विज्ञापनों के प्रसारण पर रोक लगाएगा
रोनाल्डो भी आ चुके हैं इन विज्ञापनों में
फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, चेल्सी के मैनेजर जोस मुरिन्हो इस प्रकार के विज्ञापनों में नजर आ चुके हैं. इसके खिलाफ ब्रिटेन की विज्ञापनों पर बनी समिति ने एएसए को लिखा था. उसने इन विज्ञापनों को नैतिक नियमों के खिलाफ बताया था. उसका कहना था कि इन्हें किशोरों व युवाओं को प्रभावित करने के लिए नहीं बनाना चाहिए.

जंक फूड के एड के लिए भी समय तय
इससे पहले ब्रिटेन सरकार (Britain Government) ने जंक फूड (Junk Food) के विज्ञापन सुबह साढ़े पांच बजे से रात नौ बजे तक टीवी आदि पर प्रसारित करने पर रोक लगाने का फैसला किया था. जंक फूड विज्ञापनों से जुड़े ये नियम जनवरी से लागू हैं. बच्चों का अस्वास्थ्यकर भोजन से कम से कम सामना हो, इस रोक का यही मकसद है.

Tags: Britain, Electoral gambling

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें