Home /News /world /

लंदन की सड़कों पर पेट्रोल-डीजल के लिए मारपीट, जॉनसन बोले-हालात हो रहे बेहतर

लंदन की सड़कों पर पेट्रोल-डीजल के लिए मारपीट, जॉनसन बोले-हालात हो रहे बेहतर

जॉनसन की सरकार ने गैसोलीन का वितरण करने और ईंधन की कमी (UK Fuel Crisis) को कम करने में मदद करने के लिए सैनिकों को तैयार रहने के लिए कहा है.

जॉनसन की सरकार ने गैसोलीन का वितरण करने और ईंधन की कमी (UK Fuel Crisis) को कम करने में मदद करने के लिए सैनिकों को तैयार रहने के लिए कहा है.

ब्रिटेन (Britain) के कई पेट्रोल पंप (Fuel Crisis) पर तेल और गैस पूरी तरह से खत्म हो चुकी है. इस नए संकट ने बोरिस जॉनसन (UK Prime Minister Boris Johnson)सरकार की मुसीबतों को और बढ़ा दिया है. इस संकट को दूर करने के लिए सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है. सरकार की तरफ से फैसला किया गया है कि वो पेट्रोल स्टेशनों पर ईंधन डिलीवरी को करने की मंजूरी देने के लिए ‘प्रतिस्पर्धा कानून’ को सस्पेंड करेगी.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    लंदन. ब्रिटेन (Britain) में ईंधन संकट (Fuel Crisis) आ खड़ा हुआ है. इस वजह से देश के कई पेट्रोल पंप पर तेल खत्म हो चुका है. लंदन की सड़कों पर पेट्रोल-डीजल के लिए मारपीट हो रही है. इससे ब्रिटिश सरकार (British Government) की मुसीबत बढ़ गई है. इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (UK Prime Minister Boris Johnson) ने मंगलवार को ब्रिटेन की जनता को आश्वस्त करने की कोशिश करते हुए कहा कि देश में ईंधन आपूर्ति संकट की स्थिति में सुधार हो रहा है. हालांकि उनकी सरकार ने कहा कि स्थिति सामान्य होने में कुछ समय लगेगा.

    जॉनसन की सरकार ने गैसोलीन का वितरण करने और ईंधन की कमी (UK Fuel Crisis) को कम करने में मदद करने के लिए सैनिकों को तैयार रहने के लिए कहा है. यह संकट ट्रक चालकों की कमी की वजह से उत्पन्न हुआ है और सैकड़ों ईंधन स्टेशनों में गैस खत्म हो गई. लोगों को गैस के लिए लंबी लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ा.

    ब्रिटेन में 90% फ्यूल स्टेशनों में पड़ा सूखा, सरकार को करना पड़ा ये काम

    जॉनसन ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘अब हम स्थिति में सुधार देख रहे हैं. स्थिति स्थिर हो रही है, लोगों को आश्वस्त होना चाहिए और सामान्य तरीके से अपने व्यवसाय पर जाना चाहिए.’ पेट्रोल रिटेलर्स एसोसिएशन ने भी कहा कि इस बात के ‘शुरुआती संकेत’ मिल रहे हैं कि ईंधन संकट समाप्त हो रहा है. यूके इस समय सबसे बड़े ईंधन संकट का सामना करने को मजबूर है.

    देश के कई पेट्रोल पंप पर तेल और गैस पूरी तरह से खत्म हो चुकी है. इस नए संकट ने जॉनसन सरकार की मुसीबतों को और बढ़ा दिया है. इस संकट को दूर करने के लिए सरकार ने एक बड़ा निर्णय लिया है.

    सरकार की तरफ से फैसला किया गया है कि वो पेट्रोल स्टेशनों पर ईंधन डिलीवरी को करने की मंजूरी देने के लिए ‘प्रतिस्पर्धा कानून’ को सस्पेंड करेगी. अधिकारियों ने कहा कि इस कदम से कंपनियों के लिए सूचनाओं को साझा करना और देश के सबसे ज्यादा जरूरत वाले हिस्सों को प्राथमिकता देना आसान हो जाएगा.

    PHOTOS: ब्रिटेन में खाने-पीने की चीजों की कमी, पेट्रोल पंप पर गाड़ियों की लंबी कतारें, जानें कैसे बिगड़े हालत
    फ्यूल सप्लाई में रुकावट आने के बाद लोगों ने घबराकर बड़ी मात्रा में पेट्रोल खरीदना शुरू कर दिया. इसके बाद पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारें लगने लगीं. हालात इस कदर बिगड़ गए कि मंत्रियों ने ईंधन की डिलीवरी के लिए सेना को तैनात करने का विचार भी किया.

    पेट्रोल रिटेलर्स एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि लगभग 5500 आउटलेट्स वाले इसके सदस्यों में से दो तिहाई सदस्यों के पास ईंधन खत्म हो गया है. इसने कहा कि बाकी के पेट्रोल पंप पर भी जल्द ही ईंधन खत्म होने वाला है. बता दें कि ब्रिटेन में कुल मिलाकर आठ हजार पेट्रोल स्टेशन हैं.

    इस नए संकट के बाद लंदन की सड़कों पर कई जगह मारपीट की स्थिति पैदा हो गई है. पेट्रोल-डीजल के लिए लोग एक दूसरे के साथ हिंसा पर उतर आए हैं. कई जगहों पर तो चाकूबाजी की खबरें भी हैं. डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस संकट ने हालात बेकाबू कर दिए हैं. पुलिस और सुरक्षाबल को भी समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर इसका हल क्‍या है.

    Tags: Britain

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर