Home /News /world /

Ukraine Crisis: ब्रिटेन ने पुतिन को धमकाया, यूक्रेन को भेजे एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें

Ukraine Crisis: ब्रिटेन ने पुतिन को धमकाया, यूक्रेन को भेजे एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें

रूस ने यूक्रेन सीमा पर 36 इस्कैन्डर मिसाइल लॉन्चर भी तैनात कर रखे हैं. (AP)

रूस ने यूक्रेन सीमा पर 36 इस्कैन्डर मिसाइल लॉन्चर भी तैनात कर रखे हैं. (AP)

Ukraine Crisis: यूक्रेन का समर्थन कर रहे अमेरिका और ब्रिटेन ने भी अपनी तैयारी मजबूत कर ली है. रूस के संभावित हमले से मुकाबले के लिए ब्रिटेन ने यूक्रेन को बड़ी संख्या में अत्याधुनिक एंटी टैंक मिसाइलें और एंग्लो-स्वीडिश एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें सौंपी हैं. नाटो मिलिट्री एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन सीमा पर अपने लगभग 8 हजार टैंक तैनात किए हुए हैं. रूस ने यूक्रेन सीमा पर 36 इस्कैन्डर मिसाइल लॉन्चर भी तैनात कर रखे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Ukraine Crisis) का खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में यूक्रेन का समर्थन कर रहे अमेरिका और ब्रिटेन ने भी अपनी तैयारी मजबूत कर ली है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन पर हमले की स्थिति में गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी दी है. जॉनसन का ये बयान रूसी सेना द्वारा फरवरी में आयरलैंड के तट से 150 मील दूर समुद्री सैन्य अभ्यास करने के ऐलान के बाद आया है. रूस ने एटलांटिक, प्रशांत, भूमध्यसागर व उत्तरी सागर में अपने 140 वॉरशिप के साथ युद्धाभ्यास का ऐलान किया है.

    दूसरी ओर अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने 8,500 अमेरिकी सैनिकों को पूर्वी यूरोप में तैनाती के लिए ‘हाई अलर्ट’ पर रखा है. पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इन सैनिकों में कॉम्बेट टीम, हेल्थ वर्कर्स, इंटेलिजेंस और सर्विलांस टीम के मेंबर्स शामिल हैं. वहीं, ब्रिटेन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को धमकी दी है कि अगर यूक्रेन (Ukraine-Russia War) पर हमला किया गया, तो इसका अंजाम भुगतना पड़ेगा.

    पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, ‘अभी तक इन सैनिकों की तैनाती के लिए न तो कोई आदेश जारी किया गया है और न ही इन्हें कोई मिशन सौंपा गया है. हालांकि, पूर्वी यूरोप में नाटो (NATO) को मजबूत करने के लिए अमेरिकी सैनिकों को तैनात किया जा सकता है. यूरोप में अतिरिक्त अमेरिकी फोर्सेस की तैनाती नाटो के फैसले पर ही होगी.’

    Ukraine Crisis: रूस कर सकता है यूक्रेन पर हमला, अमेरिका ने तुरंत अपने दूतावास के गैर जरूरी स्टाफ को देश छोड़ने का दिया आदेश

    यूक्रेन को दी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें
    रूस के संभावित हमले से मुकाबले के लिए ब्रिटेन ने यूक्रेन को बड़ी संख्या में अत्याधुनिक एंटी टैंक मिसाइलें और एंग्लो-स्वीडिश एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें सौंपी हैं. नाटो मिलिट्री एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन सीमा पर अपने लगभग 8 हजार टैंक तैनात किए हुए हैं. रूस ने यूक्रेन सीमा पर 36 इस्कैन्डर मिसाइल लॉन्चर भी तैनात कर रखे हैं.

    अमेरिका:  4 भारतीयों की मौत के बाद 8 हिरासत में, सक्रिय हुए भारतीय दूतावास

    UN ने कहा-बातचीत से सुलझाए मामला
    वहीं, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूक्रेन और रूस में तनाव कम करने के लिए पॉलिटिकल डायलॉग शुरू करने का अनुरोध किया है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र दोनों देशों के बीच जंग की जगह बातचीत से मसलों का हल चाहता है. हम सभी पक्षों से अपील करते हैं कि वे युद्ध के हालात खत्म करने और बॉर्डर को डी-एस्केलेट करने के लिए जल्द कदम उठाएं.’ (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: America, Joe Biden, Russia, Russia NSA, Ukraine, Vladimir Putin

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर