अगस्त तक कोरोना मुक्त हो जाएगा ब्रिटेन! वैक्सीन टास्क फोर्स प्रमुख का बड़ा दावा

डिक्स ने संभावना जताई है कि जुलाई के अंत तक ब्रिटेन में सभी लोग कम से कम एक बार टीका प्राप्त कर चुके होंगे. (फाइल फोटो- AP)

डिक्स ने संभावना जताई है कि जुलाई के अंत तक ब्रिटेन में सभी लोग कम से कम एक बार टीका प्राप्त कर चुके होंगे. (फाइल फोटो- AP)

Coronavirus in UK: सरकार के वैक्सीन टास्कफोर्स के प्रमुख क्लीव डिक्स (Clive Dix) ने दावा किया है कि अगस्त तक ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस का फैलना रुक जाएगा. शुक्रवार को द टेलीग्राफ से बातचीत में उन्होंने कहा 'अगस्त में कभी, हमारे यहां ब्रिटेन में कोई भी फैलते वायरस नहीं होंगे.'

  • Share this:

लंदन. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खात्मे को लेकर ब्रिटेन (Britain) से जल्द अच्छी खबर आ सकती है. एक्सपर्ट ने दावा किया है कि अगस्त तक ब्रिटेन में कोई भी नए वायरस का फैलना बंद हो जाएगा. फिलहाल ब्रिटिश सरकार (British Government) कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के बूस्टर शॉट की तलाश में है. ये शॉट इस साल सबसे ज्यादा जोखिम वाले लोगों को दिए जाने हैं. देश को (B.1.1.67) वैरिएंट ने खासा प्रभावित किया था.

रॉयटर्स के मुताबिक, सरकार के वैक्सीन टास्कफोर्स के प्रमुख क्लीव डिक्स ने दावा किया है कि अगस्त तक ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस का फैलना रुक जाएगा. शुक्रवार को द टेलीग्राफ से बातचीत में उन्होंने कहा 'अगस्त में कभी, हमारे यहां ब्रिटेन में कोई भी फैलते वायरस नहीं होंगे.' साथ ही उन्होंने इस बात की जानकारी भी दी है कि वैक्सीन बूस्टर प्रोग्राम को 2022 की शुरुआत के लिए टाला जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन में 2500 करोड़ का निवेश करेगी सीरम इंस्टीट्यूट, बनाएगी वैक्सीन

डिक्स ने संभावना जताई है कि जुलाई के अंत तक ब्रिटेन में सभी लोग कम से कम एक बार टीका प्राप्त कर चुके होंगे. उन्होंने कहा कि तब तक 'हम सभी ज्ञात वैरिएंट्स से लोगों को सुरक्षित कर लेंगे.' खास बात है कि वैक्सीन का पहला डोज लगाने के मामले में ब्रिटेन दूसरा सबसे तेज देश है. यहां अब तक 5 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं.


ब्रिटेन में कोरोना के क्या हैं हाल

वर्ल्डोमीटर के आंकड़े बताते हैं कि देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 44 लाख 31 हजार 43 मरीज मिले हैं. इनमें से 1 लाख 27 हजार 598 मरीजों की मौत हो चुकी है. हालांकि, अब तक 42 लाख 42 हजार 192 मरीज स्वस्थ होकर भी लौट चुके हैं. दुनिया में अब तक कोरोना के कुल 15 करोड़ 75 लाख 51 हजार 742 मरीज मिले हैं. अमेरिका, भारत और ब्राजील कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित शीर्ष तीन देश हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज