आग से बरबाद हुए अमेजन के जंगलों को नया जीवन देने के लिए ब्रिटेन देगा एक करोड़ पाउंड

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 3:42 PM IST
आग से बरबाद हुए अमेजन के जंगलों को नया जीवन देने के लिए ब्रिटेन देगा एक करोड़ पाउंड
आग से बरबाद हुए अमेजन के जंगल

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने भीषण आग से प्रभावित हुए अमेजन वर्षावन (Amazon rainforest) में पड़ने वाले देशों की मदद के लिए एक करोड़ पौंड (1.23 करोड़ डॉलर) की सहायता देने का सोमवार (Monday) को संकल्प लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 3:42 PM IST
  • Share this:
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने भीषण आग से प्रभावित हुए अमेजन वर्षावन (Amazon rainforest) में पड़ने वाले देशों की मदद के लिए एक करोड़ पौंड (1.23 करोड़ डॉलर) की सहायता देने का सोमवार (Monday) को संकल्प लिया. ब्रिटिश सरकार ने फ्रांसीसी तटीय शहर बिआरित्ज में जी-7 (Group of Seven) शिखर सम्मेलन में एक बयान जारी कर कहा कि आग से प्रभावित हुए इलाकों सहित अधिवास को बहाल करने में मदद के लिए यह धन फौरन मुहैया किया जाएगा.

शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को कहा था कि दुनिया भर के नेता जंगल (अमेजन वर्षा वन) में लगी आग से प्रभावित देशों की यथाशीघ्र मदद के लिए सहमत हुए हैं. जॉनसन ने एक बयान में कहा कि पृथ्वी को करीब 20 फीसदी आक्सीजन अमेजन के जंगल से प्राप्त होती है.

इस हफ्ते में हम सभी ने अपनी आंखों के सामने अमेजन वर्षावन को जलते देखा और भयभीत हुए, लेकिन हम प्राकृतिक जगत को पहुंच रहे नुकसान की सच्चाई से भाग नहीं सकते. पहली बार ब्राजील में अमेजन के वर्षा वनों में इतनी भीषण आग लगी है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस आग को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है.

इसे भी पढ़ें : हमारे भार जितना हर साल बढ़ता है सिंगल यूज़ प्लास्टिक वेस्ट

गौरतलब है कि अमेजन का करीब 60 फीसदी हिस्सा ब्राजील में पड़ता है. इस आग से निकलने वाले धुएं का असर दक्षिणी अमेरिका के 9 देशों में देखने को मिल रहा है. इस वर्षा वन का एक बड़ा हिस्सा बोलीविया, कोलंबिया, इक्वाडोर, फ्रेंच गुएया, गुएना, पेरू, सूरीनाम और वेनेजुएला में पड़ता है.

जॉनसन ने यह भी कहा कि जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता को नुकसान के अहम पर्यावरणीय मुद्दों से निपटना अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए जरूरी है.

इसे भी पढ़ें : न्यूक्लियर बम गिराकर चक्रवाती तूफान को रोकना चाहते हैं ट्रंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 3:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...