ब्रिटिश एयरवेज़ के पायलटों ने की दुनिया भर में हड़ताल, 3 लाख से ज्‍यादा यात्री फंसे

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 11:57 AM IST
ब्रिटिश एयरवेज़ के पायलटों ने की दुनिया भर में हड़ताल, 3 लाख से ज्‍यादा यात्री फंसे
ब्रिटेन की ब्रिटिश एरवेज और इसके 4,300 पायलटों के बीच वेतन वृद्धि को लेकर पिछले नौ महीने से विवाद चल रहा है.

ब्रिटिश एयरलाइन पायलट एसोसिएशन ने वेतन में 11.5 फीसदी वृद्धि पर जताया विरोध. यूनियन ने आरोप लगाया कि ब्रिटिश एरवेज (British Airways) ने वेतन वद्धि के बाद जताए गए विरोध पर कोई दूसरा ऑफर नहीं दिया. नौ महीने से एयरलाइन में वेतन वृद्धि को लेकर विवाद चल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 11:57 AM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) के पायलटों ने दुनिया भर में हड़ताल (Strike) कर दी है. माना जा रहा है कि एयरलाइन के सभी विमान अगले दो दिन तक उड़ान नहीं भर पाएंगे. पायलटों की सोमवार से शुरू की गई 48 घंटे की हड़ताल के कारण तीन लाख से ज्‍यादा यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. यह ब्रिटिश एयरवेज के इतिहास में पायलटों की पहली हड़ताल है. बता दें कि ब्रिटेन की सबसे बड़ी एयरलाइंस और इसके 4,300 पायलटों के बीच वेतन वृद्धि को लेकर पिछले नौ महीने से विवाद चल रहा है. ब्रिटिश एयरलाइन पायलट एसोसिएशन (BALPA) ने एयरलाइंस की ओर से की गई 11.5 फीसदी वेतन वृद्धि पर एतराज जताया था. ब्रिटिश एयरवेज की सोमवार की 850 उड़ानें रद्द हो गई हैं. एक अनुमान के मुताबिक, सामान्‍य तौर पर एयरलाइन 48 घंटे में 1,700 उड़ानें लेती है.

ब्रिटेन की सरकार ने दोनों पक्षों से विवाद सुलझाने को कहा
ब्रिटिश एयरलाइन पायलट एसोसिएशन (BALPA) ने पिछले महीने एयरलाइन को दिए नोटिस में सितंबर में उसकी ओर से कार्रवाई की बात स्‍पष्‍ट कर दी थी. आज और कल के बाद एसोसिएशन की 27 सितंबर को भी हड़ताल की योजना है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार ने दोनों पक्षों से शुक्रवार को साथ बैठने और विवाद को सुलझाने की अपील की है. इस बीच ब्रिटिश एयरवेज ने धमकी दी है कि अगर हड़ताल जारी रहती है तो पायलटों और उनके परिवारों की मुफ्त उड़ान सुविधा बंद कर दी जाएगी. एयरलाइंस के प्रवक्‍ता ने फाइनेंशियल टाइम्‍स से कहा कि हम किसी तरह की माफी नहीं मांगेंगे.

ब्रिटिश एयरवेज ने कहा, पायलटों को दे रहे शानदार वेतन

ब्रिटिश एयरवेज का कहना है कि उसके फ्लाइट कैप्‍टंस को वर्ल्‍ड क्‍लास वेतन दिया जा रहा है. उन्‍हें 2,46,000 डॉलर सालाना वेतन दिया जाता है. एयरवेज ने कहा कि 90 फीसदी एयरलाइंस कर्मचारियों का प्रतिनिधित्‍व करने वाली दो यूनियनों ने 11.5 फीसदी वेतन वृद्धि को स्‍वीकार किया है. बीएएलपीए ने पलटवार करते हुए कहा कि को-पायलट्स को औसतन 70,000 पाउंड सालाना वेतन दिया जा रहा है. वहीं, जूनियर्स को 26,000 पाउंड सालाना वेतन दिया जाता है. उन्‍हें नौकरी से पहले करीब 1,00,000 पाउंड खर्च कर प्रशिक्षण लेना होता है, जिसके लिए उन्‍हें कर्ज लेना पड़ता है.

27 सितंबर और सर्दियों की छुट्टी में भी कर सकते हैं हड़ताल
बीएएलपीए ने रविवार को ट्वीट किया था कि ब्रिटिश एयरवेज के मुताबिक एक दिन की हड़ताल से उसे 4 करोड़ पाउंड का नुकसान होगा. वहीं, हमारा अनुमान है कि उसे 50 लाख पाउंड का नुकसान होगा. आखिर वे इस विवाद को खत्‍म करने के लिए हमारे साथ क्‍यों नहीं बैठना चाहते? ब्रिटिश एयरवेज के पायलटों ने इसके बाद 27 सितंबर को भी हड़ताल की चेतावनी दी है. इसके बाद आशंका जताई जा रही है कि वे सर्दियों की छुट्टियों के दौरान भी हड़ताल पर रहेंगे. अगर ऐसा हुआ तो ब्रिटिश एयरवेज और पायलटों के बीच विवाद और बढ़ेगा.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

सऊदी के शाह सलमान ने अब अपने दूसरे बेटे को बढ़ाया आगे, ऊर्जा मंत्री का दिया पद

जापान के तोक्यो में शक्तिशाली तूफान, 216 कि.मी. की रफ्तार से चली हवाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 11:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...