बगीचे में टहलकर फंड जुटाने वाले कर्नल को 100वें जन्मदिन पर महारानी ने दिया खास संदेश

बगीचे में टहलकर फंड जुटाने वाले कर्नल को 100वें जन्मदिन पर महारानी ने दिया खास संदेश
कर्नल टॉम मूर ने करीब 290 करोड़ रुपए का फंड इकट्ठा किया

ब्रिटेन की महारानी ने कर्नल टॉम मूर (Tom Moore) को उनके 100वें जन्मदिन की बधाई दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 11:08 PM IST
  • Share this:
लंदन: ब्रिटिश सेना के पूर्व सैनिक कर्नल टॉम मूर (Tom Moore) ने आज अपना 100वां जन्मदिन (birthday) मनाया. इस मौके पर उन्हें ब्रिटेन की महामारी (Queen) का निजी संदेश मिला. ब्रिटेन की महारानी ने कर्नल के उनके 100वें जन्मदिन की बधाई दी है. कर्नल के सम्मान में ब्रिटिश एयरफोर्स के विमानों ने आसमान में फ्लाई पास्ट किया.

कर्नल टॉम मूर पिछले दिनों कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने में ब्रिटेन के हेल्थ डिपार्टमेंट के लिए अपने फंड रेजिंग कार्यक्रम की वजह से चर्चा में आए थे. कर्नल टॉम मूर ने ऑनलाइन फंड रेंजिंग का कार्यक्रम शुरु किया था.

कर्नल ने ऐलान किया था कि ब्रिटेन की एनएचएस के लिए आर्थिक मदद जुटाने के लिए वो अपने बगीचे के 100 चक्कर लगाएंगे. कर्नल ने कहा था कि वो अपने 100वें जन्मदिन 30 अप्रैल को अपने बगीचे का 100 चक्कर पूरा करेंगे. उन्होंने कहा था कि इस अभियान से जो पैसे इक्ट्ठा होंगे वो उन्हें एनएचएस को दे देंगे.



ब्रिटेन की महारानी ने की कर्नल की तारीफ
ब्रिटेन की महारानी ने उनके फंड रेजिंग प्रोग्राम की भी प्रशंसा की है. क्वीन की प्रतिनिधि ने कर्नल ट़ॉम मूर को राजपरिवार की तरफ से बर्थडे कार्ड दिया है. कर्नल टॉम मूर को भेजे अपने संदेश में क्वीन ने कहा है कि मुझे ये जानकर काफी प्रसन्नता हुई कि आप अपना 100वां जन्मदिन मना रहे हैं. मुझे ये जानकर काफी अच्छा लगा कि आप इस कठिन घड़ी में एनएचएस की आर्थिक मदद के लिए फंड रेंजिंग कार्यक्रम चला रहे हैं. मैं आपको बधाई देती हूं और इस खास मौके पर आपको ढेर सारी शुभकामनाएं देती हूं.

इसके बाद राजपरिवार की तरफ से आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी कर्नल टॉम मूर को बधाई संदेश दिया गया. ट्विटर पर लिखा गया कि आइए हम सब मिलकर पूरे यूके और पूरे विश्व की तरफ से कर्नल टॉम मूर को उनके 100वें जन्मदिन की बधाई दें.

टॉम मूर अपने फंड रेजिंग कार्यक्रम की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर हुए
टॉम मूर द्वितीय विश्वयुद्ध में हिस्सा ले चुके ब्रिटिश सैनिक हैं. ब्रिटेन की महारानी की तरफ से उन्हें ऑनररी कर्नल की पदवी मिली है.

कर्नल टॉम मूर ने अपने फंड रेजिंग कार्यक्रम के जरिए पूरी दुनिया का दिल जीत लिया है. उन्होंने 31 मिलियन पाऊंड की रकम जमा करने का लक्ष्य रखा था.

ब्रिटिश एयरफोर्स ने कर्नल टॉम मूर के 100वें जन्मदिन के मौके आसमान में दो फ्लाई पास्ट कर उन्हें सम्मान दिया. इस सम्मान को देखकर कर्नल टॉम भावुक हो गए. इस मौके पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि ये हमारी जिंदगी में रोशनी की एक किरण हैं. मैं उन्हें 100वें जन्मदिन की बधाई देता हूं. मैं उन्हें कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में पूरे देश को एकजुट करने पर बधाई देता हूं.

ये भी पढ़ें:

लॉकडाउन की वजह से साफ हुई यूरोप की हवा, 11 हजार मौतें हुईं कम
कोरोना: यूके में 26,488 पहुंचा मौत का आंकड़ा, इंग्लैंड में 391 नई मौतें
ब्रिटिश पीएम बोरिस बने छठे बच्चे के पिता, जानिए क्या है उनके सातवें बच्चे का राज
डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, अमेरिकी जनता ने कोरोना से निपटने में नाकाम माना
डॉक्टर को नहीं पता था कैसे काम करता है वेंटिलेटर, कोरोना मरीज की गई जान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज