लाइव टीवी

ब्रिटिश नागरिक का दावा- गर्म व्हिस्की और शहद से ठीक किया कोरोना वायरस

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 9:47 AM IST
ब्रिटिश नागरिक का दावा- गर्म व्हिस्की और शहद से ठीक किया कोरोना वायरस
कॉनर रीड की फाइल फोटो

ब्रिटिश (Britain) नागरिक कॉनर रीड बीते तीन साल से चीन (Chian) के वुहान (Wuhan) में रह रहे हैं. उन्होंने कोरोना वायरस के इलाज का दावा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 9:47 AM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) में जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अब तक 490 लोगों की जान ले ली है. कई मरीज अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं. अभी तक कोई भी देश कोरोना वायरस का इलाज नहीं खोज पाया है. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के साइंटिस्ट कुछ प्रयोग कर रहे हैं. इन सबके बीच वुहान में रहने वाले एक शख्स ने दावा किया है कि उसे कोरोना वायरस था और उसने शराब, शहद से अपना इलाज कर लिया. वुहान में एक अंग्रेजी टीचर के तौर पर काम करने वाले कॉनर रीड ने यह दावा किया है.

'द सन' की रिपोर्ट के अनुसार रीड को  फ्लू और निमोनिया के शिकार थे. जब वह जांच कराने गए तो वहां उन्हें खांसी भी आ रही थी. कॉनर को दो सप्ताह के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ा, हालांकि उन्होंने डॉक्टरों द्वारा दी गई एंटी-बायोटिक्स नहीं ली.

उन्होंने दावा किया कि उन्होंने सांस लेने में मदद करने के लिए अपना इनहेलर इस्तेमाल किया. इसके साथ ही उन्होंने शहद के साथ गर्म व्हिस्की पी.  कॉनर ने 'द सन' को यह भी बताया कि वह वुहान में 3 साल से रह रहे हैं. यहां लोग मुश्किल से अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस बिना मास्क के बाहर आने वाले लोगों को गिरफ्तार कर रही है.

24 हजार से अधिक मामले आए सामने

चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 490 हो गई और इसके 24,324 मामलों की पुष्टि हुई है. चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि मंगलवार को इससे 65 लोगों की जान गई और ये सभी हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से थे.

आयोग ने बताया कि मंगलवार को 3,887 नए मामलों की भी पुष्टि हुई है. 431 मरीज गंभीर रूप से बीमार हैं. वहीं 262 को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. आयोग ने बताया कि 3,219 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है और 23,260 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की आशंका है.

उसने बताया कि कुल 892 लोगों को अभी तक इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. मंगलवार तक हांगकांग में इसके 18 मामलों की पुष्टि हो चुकी थी और एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी.यह भी पढ़ें:  क्रूज रोककर जापान ने कराई जांच, मिले कोरोना वायरस के 10 संदिग्ध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 9:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर