साइकिलिंग अभियान के उद्घाटन में ब्रिटिश PM ने चलाई भारत में निर्मित साइकिल

साइकिलिंग अभियान के उद्घाटन में ब्रिटिश PM ने चलाई भारत में निर्मित साइकिल
ब्रिटिश PM ने भारत में निर्मित साइकिल चलाई (फोटो- ट्वीटर)

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) (56) को साइकिल चलाने को लेकर उनके शौक के लिए जाना जाता है. मंगलवार को वह मध्य इंग्लैंड के नॉटिंघम के बीस्टन में कैनालसाइड हैरिटेज सेंटर में एक हीरो वाइकिंग प्रो साइकिल चलाते देखे गए.

  • Share this:
लंदन. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकार द्वारा अपनायी गई मोटापा रोकने की रणनीति के तहत नये जीबीपी दो-अरब साइकिलिंग और पैदल सैर अभियान के उद्घाटन के मौके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने ‘हीरो साइकिल्स’ द्वारा भारत में निर्मित साइकिल चलाई. इस साइकिल का डिजाइन ब्रिटेन में तैयार किया गया था.

जॉनसन (56) को साइकिल चलाने को लेकर उनके शौक के लिए जाना जाता है. मंगलवार को वह मध्य इंग्लैंड के नॉटिंघम के बीस्टन में कैनालसाइड हैरिटेज सेंटर में एक हीरो वाइकिंग प्रो साइकिल चलाते देखे गए, जब उन्होंने फिटनेस की नई रणनीति के तहत हजारों मील की संरक्षित साइकिल लेन, सभी के लिये साइकिल प्रशिक्षण और अनुशंसा पर्चे पर साइकिल की उपलब्धता की योजना का खुलासा किया.

हाल में कोविड-19 से उबर चुके जॉनसन ने कहा, ”फिट और स्वस्थ रहने, बीमारी के खतरे को कम करने, वायु गुणवत्ता में सुधार, जाम कम करने समेत हमारी सेहत और पर्यावरण से जुड़ी कुछ सबसे बड़ी चुनौतियों के समाधान में साइक्लिंग और पैदल चलने की बड़ी भूमिका है.”



उन्होंने कहा, ”लेकिन एक ज्यादा सेहतमंद और ज्यादा सक्रिय राष्ट्र बनाने के लिये हमें सही आधारभूत ढांचे, प्रशिक्षण और समर्थन की जरूरत होगी जिससे लोगों में दो-पहिया पर सफर करने का विश्वास जाग सके. इसलिये अब वक्त आ गया है कि हम स्थिति बदलें और अपनी सबसे बड़ी और साहसी योजना की सक्रिय यात्रा को बढ़ावा देने के लिये जोर दें- जिससे हर किसी को साइकिल चलाने के परिवर्तनकारी फायदों का पता चल सके.’’ प्रधानमंत्री ने जो वाइकिंग प्रो साइकिल चलाई वह भारत की हीरो मोटर्स कंपनी के स्वामित्व वाली इनसिंक ब्रांड की है जिसका डिजाइन मैनचेस्टर में तैयार किया गया और इसे हीरो साइकिल्स द्वारा भारत में बनाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading