Home /News /world /

साइप्रस में दो प्राचीन कब्रों के अंदर मिले 3000 साल पुराने सोने के गहने, कई रहस्यों से उठेगा पर्दा

साइप्रस में दो प्राचीन कब्रों के अंदर मिले 3000 साल पुराने सोने के गहने, कई रहस्यों से उठेगा पर्दा

कांस्य युग के मकबरे पहली बार 2018 में भूमिगत कमरों के रूप में पाए गए थे. (सांकेतिक तस्वीर)

कांस्य युग के मकबरे पहली बार 2018 में भूमिगत कमरों के रूप में पाए गए थे. (सांकेतिक तस्वीर)

Bronze Age Tomb Gold Jewellery: पुरातत्वविदों ने कंकाल और अनुष्ठान की अंतिम संस्कार की वस्तुओं को एक-दूसरे के ऊपर परतों में रखा है. शोधकर्ताओं के अनुसार, इससे संकेत मिलता है कि कब्रों का इस्तेमाल कई पीढ़ियों से किया जाता रहा है. खुदाई में लगभग 1350 ईसा पूर्व के 150 से अधिक मानव कंकाल और सोने के आभूषण, रत्न और मिट्टी के पात्र सहित करीब 500 वस्तुओं का पता चला है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. न्यू स्वीडिश साइप्रस अभियान के पुरातत्वविदों ने दो कांस्य युग कब्रों के अंदर नेफ़र्टिटी (प्राचीन मिस्र की रानी) के शासनकाल के समय के सोने के आभूषण पाए हैं, जो साइप्रस में 3,000 वर्षों से छिपे हुए थे. दरअसल, प्राचीन मिस्र की वस्तुओं की खोजों को गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के पुरातत्वविदों द्वारा साझा किया गया था, जिन्होंने साइप्रस में हला सुल्तान टेकके के कांस्य युग के शहर में दो कब्रों की खुदाई की थी.

    खुदाई में लगभग 1350 ईसा पूर्व के 150 से अधिक मानव कंकाल और सोने के आभूषण, रत्न और मिट्टी के पात्र सहित करीब 500 वस्तुओं का पता चला है. कांस्य युग के मकबरे पहली बार 2018 में भूमिगत कमरों के रूप में पाए गए थे, जिनमें बड़ी संख्या में मानव कंकाल थे.

    चीन के खिलाफ कैसी है इंडियन नेवी की तैयारी, अफसर ने किया बड़ा खुलासा

    हड्डियों के हालात को देखते हुए जो कि नमकीन मिट्टी में 3,000 से अधिक वर्षों के बाद बेहद नाजुक थी, गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय द्वारा जारी एक बयान में, यह पता चला था कि प्राचीन कलाकृतियों की खोज के लिए पिछले चार वर्षों में बेहद सावधानी से काम करने की जरूरत थी.

    ओमिक्रॉन से कैसे संक्रमित हुए बेंगलुरु के डॉक्टर, क्या यह तीसरी लहर की शुरुआत है; जानें 5 अहम सवालों के जवाब

    पुरातत्वविदों ने कंकाल और अनुष्ठान की अंतिम संस्कार की वस्तुओं को एक-दूसरे के ऊपर परतों में रखा है. शोधकर्ताओं के अनुसार, इससे संकेत मिलता है कि कब्रों का इस्तेमाल कई पीढ़ियों से किया जाता रहा है.

    Tags: Gold

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर