Bubonic plague: कोरोना के बाद अब चीन के एक शहर में फैला प्लेग, हाई अलर्ट जारी

Bubonic plague: कोरोना के बाद अब चीन के एक शहर में फैला प्लेग, हाई अलर्ट जारी
चीन में कोरोना संक्रमण के बाद अब फैला प्लेग

उत्तरी चीन के एक शहर में रविवार को ब्यूबॉनिक प्लेग (Bubonic plague) के दो संदिग्ध मामले सामने आने के बाद हाई अलर्ट जारी किया गया है.

  • Share this:
बीजिंग. दुनिया भर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच चीन (China) से एक और बुरी खबर आ रही है. उत्तरी चीन के एक शहर में रविवार को ब्यूबॉनिक प्लेग (Bubonic plague) के दो संदिग्ध मामले सामने आने के बाद हाई अलर्ट जारी किया गया है. चीनी मीडिया के मुताबिक फ़िलहाल दो मामले सामने आए हैं लेकिन ये बीमारी इन्सान से इन्सान में फैलने में सक्षम है, इसलिए कई और मामले सामने आने की आशंका है जिसके चलते शहर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

चीन की सरकारी मीडिया पीपुल्स डेली ऑनलाइन की खबर के अनुसार, आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर ने प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की है. ब्यूबानिक प्लेग के दो संदिध मामला बयन्नुर के एक अस्पताल में शनिवार को सामने आया था. स्थानीय स्वास्थ्य विभाग ने घोषणा की कि चेतावनी 2020 के अंत तक जारी रहेगी. स्थानीय स्वास्थ्य विभाग ने कहा, 'इस समय इस शहर में मानव प्लेग महामारी फैलने का खतरा है. जनता को आत्मरक्षा के लिए जागरुकता और क्षमता बढ़ानी चाहिए और असामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में तत्काल जानकारी देनी चाहिए.' सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने एक जुलाई को कहा था कि पश्चिम मंगोलिया के खोड प्रांत में ब्यूबानिक प्लेग के दो संदिग्ध मामले सामने आए थे जिनकी प्रयोगशाला जांच में पुष्टि हो गयी है.

'चीन के चुप्पी साधने और पर्दा डालने की वजह से फैला कोविड-19'
उधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन के चुप्पी साधने, धोखाधड़ी करने और पर्दा डालने की वजह से दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रसार हुआ है, जिसके लिये उसकी पूरी तरह जवाबदेही तय की जानी चाहिये. उन्होंने महामारी के फैलने पर पर्दा डालने के लिये एक बार फिर बीजिंग पर आरोप लगाते हुए कहा, 'चीन के चुप्पी साधने, धोखाधड़ी करने और पर्दा डालने की वजह से दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रसार हुआ है, जिसके लिये उसे पूरी तरह जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिये.'
जानिए कैसे बनी वह खास Perfume, जो आपको बताएगी अंतरिक्ष की Smell  



बीजिंग में कोरोना वायरस के मामलों में आ रही है कमी
चीन में कोविड-19 के आठ नए मामलों की पुष्टि हुई है और चीनी प्राधिकारियों का कहना है कि बीजिंग में संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है. बीजिंग में संक्रमण के दो नए मामले सामने आए हैं. देश की राजधानी में पिछले सात दिन से 10 से कम मामले सामने आए हैं. प्रशासन ने तीन हफ्ते पहले शहर में संक्रमण के 334 मामलों की पुष्टि की थी जो मार्च के बाद से देश में संक्रमण के मामलों की सबसे बड़ी संख्या थी.

छोटे सैटेलाइट से निकलेगा फोम का जाल और साफ होगा अंतरिक्ष का कचराजानिए कैसे

बीजिंग सरकार के प्रवक्ता शू हेजियान ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्थिति नियंत्रण में हैं और इसमें लगातार सुधार हो रहा है. बीजिंग के बाहर छह नए मामले सामने आए हैं. ये छह लोग विदेशों से लौटे हैं. गांसू प्रांत में तीन मरीज पाए गए हैं. चीन में कोरोना वायरस के कुल 83,553 मामले सामने आए थे जिनमें से 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें वे लोग शामिल नहीं हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए है, लेकिन उनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading