होम /न्यूज /दुनिया /कोरोना काल में दफ्तर में यह रिस्टबैंड पहनना हो सकता है सबके लिए जरूरी

कोरोना काल में दफ्तर में यह रिस्टबैंड पहनना हो सकता है सबके लिए जरूरी

इस रिस्टबैंड की कीमत 100 डॉलर है.

इस रिस्टबैंड की कीमत 100 डॉलर है.

एक कंपनी ने ऐसा ब्रेसलेट (Bracelets) बनाया है जो ऑफिस में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) का पालन करना या ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. पुरानी कहावत है कि आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है. कोरोना वायरस काल (Coronavirus Era) में कई ऐसे अविष्कार हो रहे हैं, जो न सिर्फ तकनीक को बढ़ावा दे रहे हैं, बल्कि किन स्थानों पर संक्रमण का खतरा कितना है ये भी बता रहे हैं. इसी कड़ी में एक कंपनी ने ऐसा ब्रेसलेट बनाया है जो ऑफिस में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) का पालन करना याद दिलाएगा. ऑफिस में जैसे ही दो लोग ज्यादा करीब आएंगे ये ब्रेसलेट (Bracelets) बजने लगेगा या इसमें फ्लैश चालू हो जाएगा.

    एक कनाडाई कंपनी ने इस ब्रेसलेट को बनाया है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैम्पबेल मैकडोनाल्ड ने कहा, "सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए लोग एक तरह का रिमाइंडर चाहते हैं इसलिए इस ब्रेसलेट को बनाया गया है.' मैकडोनाल्ड का कहना है कि कंपनी पहले ही दसियों हजार रिस्टबैंड बेच चुकी है. उन्होंने कहा, 'ऑफिस में जैसे ही 2 लोग 6 फीट के कम दायरे में होंगे ये बजने लगेगा.'

    क्या है कि इस रिस्टबैंड की कीमत?
    द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस रिस्टबैंड की कीमत 100 डॉलर है. कंपनी मई के आखिरी तक इस रिस्टबैंड की शिपिंग शुरू कर सकती है. फोर्ड पहले से ही अपने कारखानों में सैमसंग स्मार्टवॉच के साथ प्रयोग कर रहा है जो कर्मचारियों को सचेत करता है जब वे एक-दूसरे के बहुत करीब आ गए हैं. बेल्जियम के एंटवर्प में एक बंदरगाह पर काम करने वाले कुछ लोगों को एक यूरोपीय कंपनी द्वारा हाथ में पहनने वाले उपकरण दिए गए हैं, जो अगर सह-कार्यकर्ता के पांच फीट के दायरे में आते ही चेतावनी देते हैं. ये उपकरण एक प्रकार की घड़ी की तरह दिखते हैं.

    ट्रैकिंग सिस्टम को किया जा रहा है अपडेट
    पश्चिमी देशों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस घड़ी के साथ एक ऐसा ट्रैकिंग सिस्टम भी डेवलप किया जा रहा है जो इस बात की चेतावनी देगा कि वह संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ गया है. ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में इस ब्रेसलेट को पहनना अनिवार्य किया जा सकता है. इस ब्रेसलेट के जरिए कंपनी अपने कर्मचारियों को संक्रमण के खतरे से बचा सकती है. कैम्पबेल मैकडोनाल्ड ने कहा, "यदि आप इसे एक खुले तरीके से उपयोग करते हैं और आप पारदर्शी हैं कि इसका उपयोग कैसे किया जा रहा है और इसका उपयोग अच्छे के लिए किया जाता है, तो आपको कोई समस्या नहीं होने वाली है."

    ये भी पढ़ेंः- ट्रंप की मिमिक्री कर सोशल मीडिया पर छाया ये बच्चा, लोग बोले- 'सही पकड़े हैं'

    Tags: Corona Days, Coronavirus Epidemic, COVID 19, Lockdown. Covid 19

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें