लाइव टीवी

भारत में अपनी गतिविधियों की जांच करेगी कैंब्रिज एनालिटिका

भाषा
Updated: April 25, 2018, 12:23 AM IST
भारत में अपनी गतिविधियों की जांच करेगी कैंब्रिज एनालिटिका
कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि भारत, केन्या, नाइजीरिया और दूसरे सभी देश जहां एससीएल काम करती रही है, वहां जांच की जाएगी.

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि भारत, केन्या, नाइजीरिया और दूसरे सभी देश जहां एससीएल काम करती रही है, वहां जांच की जाएगी.

  • Share this:
ब्रिटेन में फर्जी खबरों की जांच का सामना कर रही डेटा कंसल्टेंसी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने मंगलवार को कहा कि वह भारत समेत दुनिया भर में अपनी सभी गतिविधियों की जांच करेगी और उनकी जानकारी देगी.

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि जहां कैंब्रिज एनालिटिका का काम मुख्य रूप से अमेरिकी बाजार पर केंद्रित था वहीं उसकी वैश्विक शाखा 'एससीएल इलेक्शन्स' दूसरे क्षेत्रों में काम कर रही थी.

प्रवक्ता ने कहा यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘सभी राष्ट्रीय मुद्दे और राष्ट्रीय संघ इस स्वतंत्र जांच का हिस्सा होंगे. इस बात को लेकर आश्वस्त रहें कि भारत, केन्या, नाइजीरिया और दूसरे सभी देश जहां पूर्व में एससीएल काम करती रही है, उनके संबंध में जांच होगी और स्वतंत्र जांच के तहत उनकी जानकारी दी जाएगी.’’

कंपनी पर आरोप लगा था कि 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव अभियान के दौरान मतदाताओं को डोनाल्ड ट्रंर के पक्ष में प्रभावित करने के लिए कंपनी ने फेसबुक के 5 करोड़ यूज़र्स के व्यक्तिगत जानकारी का दुरुपयोग किया था. इसके बाद फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका दोनों को यूरोपीय संघ, ब्रिटेन समेत अमेरिका में भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ेंः
कैंब्रिज एनालिटिका ने कांग्रेस को दिया था ऑफर, पार्टी बोली-कभी नहीं ली इसकी सेवा
मार्क जकरबर्ग ने नहीं निभाया ये वादा, इसलिए यूजर्स का डेटा लगा दांव पर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 25, 2018, 12:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर