लाइव टीवी

क्‍या शारीरिक संबंध बनाने से भी फैल सकता है डेंगू! स्‍पेन की रिपोर्ट तो कुछ ऐसा ही कहती है...

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 6:40 PM IST
क्‍या शारीरिक संबंध बनाने से भी फैल सकता है डेंगू! स्‍पेन की रिपोर्ट तो कुछ ऐसा ही कहती है...
स्‍पेन के मैड्रिड में एक व्‍यक्ति को अपने पुरुष साथी के साथ शरीरिक संबंध बनाने के कारण डेंगू होने की पुष्टि हुई है.

स्‍पेन (Spain) के मैड्रिड (Madrid) में 41 वर्षीय एक व्‍यक्ति को अपने पुरुष साथी के साथ शारीरिक संबंध (Sexual Relationship) बनाने के कारण डेंगू (Dengue) होने की डॉक्‍टरों ने पुष्टि कर दी है. दरअसल, मरीज किसी ऐसी जगह नहीं गया था, जहां डेंगू फैला हो. इसके बाद उसके पुरुष साथी की जांच की गई तो उसके स्‍पर्म (Sperm) में वायरस (Dengue Virus) मिला. बाद में पता चला कि उसका पुरुष साथी क्‍यूबा (Cuba) और डोमिनिकन रिपब्लिक (Dominican Republic) की यात्रा पर गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 6:40 PM IST
  • Share this:
स्‍पेन. डेंगू पूरी दुनिया में गंभीर बीमारी के तौर पर देखा जा रहा है. अभी तक यही माना जाता था कि डेंगू वायरस (Dengue Virus) मच्‍छरों के काटने (Mosquito Bites) से ही फैलता है. लेकिन, स्‍पेन (Spain) में डॉक्‍टरों ने शारीरिक संबंध (Sexual Relationship) के जरिये डेंगू वायरस के ट्रांसफर होने के एक मामले की पुष्टि की है. दरअसल, सितंबर में स्पेन के एक व्यक्ति को डेंगू से पीड़‍ित पाया गया. शुरुआत में पता नहीं लगाया जा सका कि व्यक्ति में डेंगू वायरस कैसे आया? जांच करने से पता चला कि वह व्‍यक्ति शारीरिक संबंध बनाने के दौरान डेंगू वायरस की चपेट में आया था. डॉक्टरों के मुताबिक, यौन संपर्क के जरिये डेंगू वायरस के संक्रमण का यह पहला मामला (First Proved Case) है.

मैड्रिड के पीड़ित व्‍यक्ति के पुरुष साथी ने की थी क्‍यूबा की यात्रा
यह मामला मैड्रिड के एक 41 वर्षीय व्यक्ति का है, जिसे अपने पुरुष साथी के साथ यौन संबंध बनाने के बाद डेंगू हुआ. व्यक्ति का पुरुष साथी क्यूबा (Cuba) की यात्रा के दौरान मच्छर के काटने से डेंगू वायरस की चपेट में आया था. मैड्रिड (Madrid) के सरकारी स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि सितंबर में व्यक्ति के डेंगू संक्रमण की पुष्टि हुई थी. इस केस ने डॉक्टरों को हैरान कर दिया था, क्योंकि व्यक्ति ने ऐसे किसी देश की यात्रा नहीं की थी, जहां बीमारी फैली हो. बाद में पता चला कि व्यक्ति के साथी में डेंगू के लक्षण पहले से मौजूद थे. वह क्यूबा और डोमिनिकन गणराज्य (Dominican Republic) का दौरा भी कर चुका था. हालांकि, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) का कहना है कि डेंगू वायरस एक से दूसरे व्‍यक्ति में नहीं पहुंच सकता है. ऐसा संभव है कि संक्रमित व्‍यक्ति को मच्‍छर ने काटा हो, जिससे मच्‍छर संक्रमित हो गया हो. इसके बाद इस मच्‍छर के काटने से दूसरे व्‍यक्ति को डेंगू हुआ हो.

दक्षिण कोरिया में यौन संबंध से डेंगू का मामला आया था सामने

वहीं, डॉक्‍टरों ने दोनों के स्‍पर्म्‍स (Sperms) की जांच की तो पता चला कि उन्हें न केवल डेंगू है, बल्कि यह बिल्कुल वैसा ही वायरस था जो क्यूबा में फैला है. हाल में दक्षिण कोरिया (South Korea) में भी यौन संबंध के जरिये एक पुरुष और एक महिला में डेंगू का मामला सामने आया था. अभी इस मामले में वैज्ञानिक शोध (Scientific Research) चल रही है. स्टॉकहोम स्थित यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDC) के अनुसार, पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में डेंगू वायरस का ये पहला मामला है. बता दें कि ईसीडीसी यूरोप (Europe) में स्वास्थ्य और बीमारी (Health and Disease) पर नजर रखता है.

हर साल दुनियाभर में 35 करोड़ से ज्‍यादा लोग आते हैं चपेट में
डेंगू मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी (Aedes aegypti) मच्छर से फैलता है, जो घनी आबादी वाले इलाकों में पनपता है. ये मच्‍छर साफ पानी में प्रजनन करता है. डेंगू से पूरी दुनिया में हर वर्ष 10,000 लोगों की मौत होती है और करीब 35 करोड़ से अधिक लोग इससे संक्रमित होते हैं. इस बीमारी में मरीज को तेज बुखार (Severe Fever), गंभीर सिर दर्द (Extreme Headache) और उल्टी (Vomiting) की शिकायत होती है. यह वायरस कई देशों पर भारी आर्थिक बोझ भी डाल रहा है. यह बच्चों में काफी गंभीर और घातक है, विशेष रूप से युवा लड़कियों में इसका असर बहुत खतरनाक है. डेंगू सबसे ज्‍यादा दक्षिण पूर्वी एशिया, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण व मध्य अमेरिका के लोगों को होता है.अगले 60 साल के भीतर दुनिया भर में फैल जाएगी यह बीमारी
डेंगू की रोकथाम के लिए या इसके इलाज के लिए अब तक कोई दवाई (Medicine) नहीं बनाई जा सकी है. शोधकर्ताओं (Researchers) ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी, 'हमें आशंका है कि यह बीमारी अगले 60 वर्षों के अंदर दुनिया भर में फैल जाएगी.' डेंगू को ब्रेक-बोन बुखार के रूप में भी जाना जाता है. इससे दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी या छह अरब लोगों को 2080 तक खतरा होगा. पिछले साल इटली (Italy) के नेशनल इंस्‍टीट्यूट फॉर इंफेक्शियस डिजीज (INMI) ने एक व्‍यक्ति के स्‍पर्म में डेंगू के वायरस का पता लगाया था. वह‍ व्‍यक्ति डेंगू वायरस की चपेट में आने से पहले थाईलैंड (Thailand) की यात्रा पर गया था.

ये भी पढ़ें:

करतापुर कॉरिडोर खुलने पर पाकिस्‍तानी बस ड्राइवर ने जीता लोगों का दिल
भारत में देर तक बरसे बादलों ने ऑस्‍ट्रेलिया में लगाई आग!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 5:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर