लाइव टीवी

क्या आंखों का लाल होना भी हो सकता है करोना वायरस के संक्रमण का लक्षण

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 1:35 PM IST
क्या आंखों का लाल होना भी हो सकता है करोना वायरस के संक्रमण का लक्षण
आंखों का लाल होना भी कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों का इलाज करने वाली एक नर्स ने बताया है कि उसने तकरीबन हर संक्रमित मरीज की आंखें लाल (red eyes) देखीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 1:35 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन: कोरोना वायरस (Coronavirus) का इलाज करने वाली एक नर्स ने बताया है कि आंखों का लाल (red eyes) होना भी वायरस के संक्रमण का लक्षण हो सकता है. इस तरह के लक्षण उन्होंने कई मरीजों में देखे हैं. वाशिंगटन के किर्कलैंड के लाइफ केयर सेंटर में काम करने वाली नर्स चेल्सी अर्नेस्ट ने बताया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की पहचान में आंखें सबसे अहम है.

सीएनएन से बात करते हुए नर्स ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित तकरीबन हर मरीज में उन्होंने आंखों के लाल होने का लक्षण देखा है. वाशिंगटन के किर्कलैंड में कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. नर्स चेल्सी अर्नेस्ट ने बताया है कि ‘कोरोना वायरस से संक्रमित तकरीबन हर मरीज को देखने पर ऐसा लग रहा था कि उन्हें आंखों की एलर्जी हुई है. आंखों का सफेद हिस्सा लाल नहीं था. बल्कि आंखों के बाहर लाल रंग का घेरा बना हुआ था.’

इसके पहले नहीं देखे गए संक्रमण के ऐसे मामले
हालांकि सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने आंखों का लाल होना, कोरोना वायरस से संक्रमित होने का लक्षण नहीं बताया है. लिस्ट में ऐसे किसी लक्षण की बात नहीं की गई है. गाइडलाइन में कहा गया है कि बुखार, कफ और सांस लेने में तकलीफ कोरोना वायरस के संक्रमण का लक्षण हो सकता है. छाती में दर्द और होठों का नीला पड़ना भी संक्रमण का लक्षण हो सकता है.



हालांकि अमेरिकन एकैडमी ऑफ ऑप्थलमोलॉजी ने रविवार को एक अलर्ट जारी किया है. इसमें कहा गया है कि वायरस के संक्रमण की वजह से कंजेक्टिवाइटिस हो सकता है. इसमें आंखों में जलन के साथ आंखें लाल हो जाती हैं.

डॉक्टरों ने भी की संक्रमित मरीजों के आंखें लाल होने की पुष्टि
नर्स चेल्सी अर्नेस्ट ने बताया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित ऐसे मरीजों की मौत भी हुई है. जिसमें आंखों के लाल होने के अलावा दूसरा कोई और लक्षण नहीं दिखाई दे रहा था. सीएनएन से बात करते हुए उसने कहा- ‘मेरे पास ऐसे कई पेशेंट आए, जिनकी आंखें सिर्फ लाल थीं. उनमें संक्रमण का कोई दूसरा लक्षण नहीं था. वो हॉस्पिटल में भर्ती भी हुए लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका.’

चेल्सी ने बताया कि उससे इमरजेंसी सेवा में लगे डॉक्टरों ने भी पूछा कि क्या मरीजों में आंखों का संक्रमण है, उनकी आंखें लाल हैं. जवाब में मैंने हां कहा.

सिएटल के बाहर में स्थित लाइफ केयर सिस्टम में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या काफी अधिक है. इस इलाके में फरवरी में संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद, बीमारी तेजी से फैली है. मंगलवार को संक्रमण के यहां संक्रमण के 129 नए मामले सामने आए. इसमें मरीजों के साथ डॉक्टर और नर्सें भी शामिल हैं. कम से कम 35 लोगों की यहां मौत हुई है. इनमें से 18 मरीज हैं.

ये भी पढ़ें:

जहां से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस, वहां खत्म होने वाला है लॉक डाउन
अमेरिकी युवा मना रहे कोरोना वायरस पार्टी, प्रशासन ने कहा- ये पागलपन है
कोरोना वायरस के खौफ में खांसना भी हुआ जुर्म, एक शख्स पर दर्ज हुआ आतंकी खतरे का मामला
चीन ने हजारों लोगों की जान खतरे में डाला, कोरोना वायरस पर अब भी छिपा रहा जानकारी- अमेरिका
न्यूयॉर्क पूरी दुनिया के लिए बना ‘वुहान’, WHO ने दी चेतावनी
काफिर और मूर्तिपूजा करने वाले देशों को खुदा का दिया जवाब है कोरोना वायरस- ISIS
कोरोना वायरस फैला तो शराब बनाने वाली ये मशहूर कंपनी बनाने लगी हैंड सैनेटाइजर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 1:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर