क्या विटामिन C कोरोना वायरस से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है, चीन में चल रहा प्रयोग

क्या विटामिन C कोरोना वायरस से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है, चीन में चल रहा प्रयोग
अगर आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत है तो कोरोना वायरस आसानी से आपको गिरफ्त में नहीं ले सकता है. इसे विटामिन सी के सेवन से मजबूत किया जा सकता है.

चीन (China) के डॉक्टर इसको लेकर प्रयोग कर रहे हैं कि क्या विटामिन सी (Vitamin C) कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है?

  • Share this:
जाड़े के दिनों में ठंड और सर्दी-जुकाम (Cold) से बचने के लिए विटामिन C (Vitamin C) के सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है. खासकर ठंडे प्रदेशों के लोग विटामिन सी का इस्तेमाल खूब करते हैं. डॉक्टर बताते हैं कि ये हमारे इम्यून सिस्टम (Imune System) को मजबूत बनाता है और सर्दी जुकाम जैसे मामूली बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है. लेकिन क्या ये कोरोना वायरस जैसे खतरनाक वायरस को भी खत्म करने में सक्षम है?

चीन के डॉक्टर इसको लेकर प्रयोग कर रहे हैं कि क्या विटामिन सी कोरोना वायरस से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है? डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बात को लेकर रिसर्च की जा रही है. घाव को सड़न से बचाने और मेमोरी लॉस में भी विटामिन सी की उपयोगिता को लेकर रिसर्च की जा रही है.

1970 में आई थी विटामिन सी को लेकर महत्वपूर्ण थ्योरी
एक आंकड़े के मुताबिक पूरी दुनिया में विटामिन सी के सप्लीमेंट्स पर करीब 880 मिलियन पाउंड्स खर्च किए जाते हैं. 2024 तक इसके 1.1 बिलियन पाउंड तक पहुंच जाने की उम्मीद है.



पहली बार 1970 में ये बात सामने आई कि सर्दी जुकाम को विटामिन सी रोकने का काम करती है. नोबेल प्राइज से सम्मानित वैज्ञानिक लिनस पाउलिंग ने इसको लेकर थ्योरी दी. वो अपनी थ्योरी को लेकर आश्वस्त थे. उनका दावा था कि प्रति दिन 3 ग्राम के सेवन से फायदा मिलता है. हालांकि बाद में उनकी थ्योरी ज्यादा भरोसेमंद साबित नहीं हुई.



हालांकि मेडिकली इस बात को माना जाता है कि इंफेक्शन को फैलने से रोकने में विटामिन सी कारगर है. ये फ्लू जैसे रोगों के खिलाफ शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. विटामिन सी शरीर में वॉइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाता है. वॉइट ब्लड सेल्स बीमारियों से लड़ने में रक्षा कवच का काम करता है. ये शरीर में घुसने वाले खतरनाक माइक्रोब्स को मारता है.

2017 में आई विटामिन सी को लेकर एक और अहम रिपोर्ट
पाउलिंग की स्टडी को ज्यादातर खारिज कर दिया गया. 2017 में इस बारे में एक रिपोर्ट आई. इसमें कहा गया कि प्रति दिन 1 हजार मिलिग्राम विटामिन सी लेने से सर्दी जुकाम होने की संभावना 0.4 दिन के लिए 8 परसेंट कम हो जाती है. विटामिन सी का ज्यादा डोज सर्दी जुकाम होने की संभावना को और कम करता जाता है.

2017 में यूनिवर्सिटी ऑफ हेलसिंकी के एक रिसर्च में कहा गया कि हर दिन विटामिन सी का 6 ग्राम से लेकर 8 ग्राम तक का डोज सर्दी-जुकाम की संभावना को 19 फीसदी तक कम कर देता है. लेकिन स्टडी के बावजूद विटामिन सी को बचाव के एक उपाय के तौर पर नहीं देखा गया.

कोरोना वायरस से लड़ने में विटामिन सी के इस्तेमाल को लेकर चल रहा प्रयोग
चीन में कोरोना वायरस से निपटने के लिए विटामिन सी के इस्तेमाल पर प्रयोग चल रहा है. स्टडी में इस बात का पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि क्या विटामिन सी के हाई डोज से कोरोना वायरस से निपटा जा सकता है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के वुहान यूनिवर्सिटी के झोंगनान हॉस्पिटल में इसको लेकर प्रयोग चल रहा है. कोरोना वायरस से पीड़ित 120 मरीजों पर इसका प्रयोग जारी है. ऐसे मरीजों को हफ्ते के सातों दिन रोज 24 ग्राम विटामिन सी का डोज दिया जा रहा है. हालांकि इसको लेकर नतीजे अभी सामने नहीं आए हैं.

रोज विटामिन सी लेने की तयशुदा मात्रा से करीब 60 गुना ज्यादा मरीजों को दिया जा रहा है. इसी तरह से सर्दी जुकाम में रिसर्च के दौरान जिस मात्रा में विटामिन सी लेने की सलाह दी जाती है, उससे 24 गुना ज्यादा मात्रा में कोरोना वायरस के मरीजों को दिया जा रहा है.

इस रिसर्च में लगे एक डॉक्टर के मुताबिक विटामिन सी हर तरह के वायरस के खिलाफ काम करता है, अगर उसे सही मात्रा में दिया जाए. लंदन के एक वैज्ञानिक ने बताया है कि वो कोरोना वायरस के इलाज में विटामिन सी के इस्तेमाल को लेकर आश्वस्त नहीं हैं. जिस मात्रा में मरीजों को विटामिन सी दिया जा रहा है, वो बहुत ज्यादा है. प्रयोग अभी शुरुआती चरण में है. इसलिए ये देखना होगा कि इसका क्या असर रहता है.

ये भी पढ़ें:

घोटाले और फर्जीवाड़े के आरोपों के बाद भी कैसे जीत रहे हैं बेंजामिन नेतन्याहू
इस दवा कंपनी ने किया कोरोना वायरस का इलाज ढूंढ लेने का दावा
कोरोना वायरस: संक्रमण के डर से हैंडशेक से लेकर ‘किस’ तक को किया इन देशों ने बैन
कोरोना वायरस से अमेरिका में 6 लोगों की मौत, उपराष्ट्रपति पेंस बोले- गर्मी आने तक मिल सकेगा इलाज
इटली में बढ़ा कोरोना वायरस, मरने वालों की संख्या हुई 52, 2000 से ज्यादा संक्रमित
कोराना वायरस: इटली में फंसे भारत के 85 छात्र, सरकार से मांगी मदद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading