लाइव टीवी

कनाडा चुनाव: लिबरल पार्टी की जीत, दोबारा प्रधानमंत्री बनेंगे जस्टिन ट्रूडो

भाषा
Updated: October 22, 2019, 3:54 PM IST
कनाडा चुनाव: लिबरल पार्टी की जीत, दोबारा प्रधानमंत्री बनेंगे जस्टिन ट्रूडो
प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के फिर से सत्ता पर काबिज होने की संभावना है.

चुनावी पोल के अनुसार ट्रूडो और लिबरल पार्टी को बहुमत के लिए जरूरी सीटें मिलनी मुश्किल हैं. इससे वे कमजोर पड़ जाएंगे और शासन के लिए छोटे दलों पर निर्भर होंगे. कनाडा (Canada) की संसद यानी हाउस ऑफ कॉमंस (House of Commons) में कुल 338 सीटें हैं और किसी भी पार्टी को बहुमत की सरकार बनाने के लिए 170 सीटों की जरूरत होती है.

  • Share this:
ओटावा. कनाडा (Canada) में सोमवार को संसदीय चुनाव में लिबरल पार्टी (Liberal Party) और कन्जर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के बीच कड़ी टक्कर के बाद प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (PM Justin Trudeau) के फिर से सत्ता पर काबिज होने की संभावना है.

कनाडा के टेलीविजन प्रसारणकर्ताओं ने घोषणा की कि ‘लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा’ (Liberal Party of Canada) अल्पमत की सरकार बनाएगी क्योंकि पार्टी 338 चुनावी जिलों में से 156 में विजयी रही है या आगे चल रही है जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी एंड्रयू शीर और उनकी कन्जर्वेटिव पार्टी 122 सीटों पर जीती है या आगे चल रही है.

प्रचार में करना पड़ा था मुश्किलों का सामना 
अपने पहले कार्यकाल के चार वर्ष में ट्रूडो कनाडाई राजनीति में छाए रहे लेकिन 40 दिवसीय चुनाव प्रचार मुहिम में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. इस बार की चुनाव प्रचार मुहिम को कनाडा के इतिहास की सबसे निचले दर्जे की मुहिम बताया जा रहा है.

इससे पहले एग्जिट पोल में कनाडा के प्रसारणकर्ताओं टीवीए, सीटीवी और सीबीसी ने कड़ी टक्कर के बाद ट्रूडो के सत्ता पर काबिज होने का अनुमान लगाया था. इन प्रसारणकर्ताओं ने घोषणा की कि 'लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा' अल्पमत की सरकार बनाएगी क्योंकि पार्टी 338 चुनावी जिलों में से 145 में जीत दर्ज कर सकी है या फिर आगे चल रही है.

2015 में प्रधानमंत्री बने थे ट्रूडो
47 साल के ट्रूडो ने अपने उदारवादी पिता एवं दिवंगत प्रधानमंत्री पियर ट्रूडो की अपार लोकप्रियता को आगे बढ़ाते हुए 2015 का चुनाव जीता था, लेकिन घोटाले और लोगों की भारी उम्मीदों ने उनकी जीत की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया है. पिछले 84 सालों में ऐसा कभी नहीं हुआ कि पूर्ण बहुमत के साथ पहली बार कनाडा का प्रधानमंत्री बना कोई उम्मीदवार अगले चुनाव में हार गया हो.
Loading...

ट्रुडो ने कनाडा में करीब 10 साल तक चले कंजर्वेटिव पार्टी के शासन के बाद 2015 में उदारवादी सरकार बनाई थी और वह दुनिया के चुनिंदा उदारवादी नेताओं में एक हैं.

ये भी पढ़ें- 
इस कंपनी ने बनाया हैरी पॉटर जैसा जादुई लबादा, आर्मी और टैंक को कर देगा गायब

Video: बड़ा कामचोर है यह घोड़ा, सवारी करने जाओ तो हो जाता है ढेर- Video वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 3:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...