Home /News /world /

कनाडा चुनावों में भारतीय मूल के लोगों का जलवा, रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन सहित 17 नेताओं ने हासिल की जीत

कनाडा चुनावों में भारतीय मूल के लोगों का जलवा, रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन सहित 17 नेताओं ने हासिल की जीत

कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने संसदीय चुनावों में जीत हासिल की है. (फाइल फोटो)

कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने संसदीय चुनावों में जीत हासिल की है. (फाइल फोटो)

Canada Elections 2021: कनाडाई लोगों ने 49 वर्षीय ट्रूडो की लिबरल पार्टी को संसदीय चुनावों में जीत दिलाई, लेकिन बहुमत के लिए जरूरी सीटें जीतने में उनकी पार्टी कामयाब नहीं हो सकी.

    टोरंटो: एनडीपी नेता जगमीत सिंह और रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन सहित 17 भारतीय-कनाडाई लोगों ने मंगलवार को कनाडा के संसदीय चुनाव में जीत हासिल की. इस चुनाव के जरिए लिबरल पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने फिर से सत्ता हासिल की है. हालांकि, अधिकतर सीटों पर बड़ी जीत की उनकी मंशा पूरी नहीं हो पाई है. कनाडाई लोगों ने 49 वर्षीय ट्रूडो की लिबरल पार्टी को संसदीय चुनावों में जीत दिलाई, लेकिन बहुमत के लिए जरूरी सीटें जीतने में उनकी पार्टी कामयाब नहीं हो सकी.

    ट्रूडो को उम्मीद थी कि कोरोना वायरस महामारी से मुकाबले के लिए उनकी सरकार के प्रयासों को जनता बड़े स्तर पर समर्थन देगी, किंतु जनता ने अन्य मुद्दों पर अधिक महत्व दिया. लिबरल दल ने किसी भी पार्टी के मुकाबले सबसे अधिक सीटों पर जीत हासिल की है.

    भारत में तेजी से फैल रहा है कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से पैदा हुआ AY.4, जानें वैज्ञानिकों ने क्या कहा

    कनाडाई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ट्रूडो के लिबरल नेता 156 सीटों पर आगे चल रहे थे या बाजी मार चुके थे जो कि 2019 में जीती गई सीटों की तुलना में एक कम और हाउस ऑफ कॉमन्स में बहुमत के लिए आवश्यक 170 में से 14 कम थीं. यह ट्रूडो की तीसरी संघीय चुनाव जीत है, लेकिन उनके आलोचकों का कहना है कि मतदान समय की बर्बादी थी.

    पाकिस्तान को लेकर तालिबान सरकार में खींचतान, दो गुटों में हुआ बंटवारा

    बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कंजरवेटिव्स फिर से मुख्य विपक्षी दल बनने की ओर अग्रसर हैं और उन्हें लगभग 122 सीटें जीतने की उम्मीद है. ट्रूडो ने मंगलवार की सुबह मॉन्ट्रियल में समर्थकों से कहा, “अभी भी वोटों की गिनती बाकी है, लेकिन आज रात हमने जो देखा है, वह यह है कि लाखों कनाडाई लोगों ने एक प्रगतिशील योजना का चुनाव किया है.” उन्होंने कहा, “आपने एक ऐसी सरकार चुनी है जो आपके लिए लड़ेगी और आपके लिए कुछ करेगी.”

    पाकिस्तान-तालिबान गठजोड़: गुजरात में पकड़ी गई कंधार से भेजी गई 21 हजार करोड़ रुपये की ड्रग्स

    ट्रूडो को बधाई देते हुए जगमीत ने कहा कि वह “यह सुनिश्चित करने के लिए लड़ते रहेंगे कि अधिक अमीर अपना उचित हिस्सा दें.” उन्होंने कहा, “हम आपके लिए लड़ने वाले हैं. हमने आपको देखा है. हमने आपकी कहानियां सुनी हैं. हम आपके लिए लड़ने जा रहे हैं.” मंत्रिमंडल में शामिल रहे सभी तीन भारतीय-कनाडाई मंत्री – हरजीत सज्जन, अनीता आनंद और बर्दिश चागर – चुनाव में विजयी हुए है. इसी तरह से बर्नाबी साउथ से 42 वर्षीय न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के नेता जगमीत सिंह ने जीत हासिल की है.

    क्या अफगानी लड़कियों को मिलेगी स्कूल लौटने की इजाजत? तालिबान ने जारी किया बयान

    जगमीत करीब 40 फीसदी वोट शेयर से जीते है. जगमीत ने सोमवार देर रात अपने भाषण में कहा, “मैं कहना चाहता हूं कि कनाडाई जानते हैं कि आप अपने लिए लड़ते रहने के लिए न्यू डेमोक्रेट्स पर भरोसा कर सकते हैं. जैसा कि हमने महामारी में आपके लिए लड़ाई लड़ी है जब समय मुश्किल होता है, जब लोग संघर्ष कर रहे थे, जब लोग अपने भविष्य के बारे में चिंतित थे. हम आपके साथ थे.” 2017 में कनाडा में एक संघीय पार्टी के पहले गैर-श्वेत नेता बनकर जगमीत ने इतिहास रच दिया था.

    तालिबान के सुप्रीम लीडर अखुंदजादा की हो गई मौत, बरादर को बना लिया बंधक- रिपोर्ट

    सीटीवी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन लगभग 49 प्रतिशत वोट शेयर के साथ वैंकूवर-साउथ से फिर से चुने गए हैं. इस चुनाव में उन्हें पिछली निर्णायक जीत से भी अधिक वोट हासिल हुए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि कैनेडियन बलों पर कदाचार के आरोपों और अफगानिस्तान में सरकार की स्थिति को सही तरीके से नहीं संभालने के बावजूद सज्जन को फिर से निर्वाचित किया गया है.

    लिबरल पार्टी के अन्य विजेताओं में ब्रैम्पटन वेस्ट से कमल खेरा (55 प्रतिशत), ब्रैम्पटन नॉर्थ से रूबी सहोटा (54 प्रतिशत), ब्रैम्पटन साउथ से सोनिया सिद्धू (50 प्रतिशत), ब्रैम्पटन ईस्ट से मनिंदर सिद्धू (55 प्रतिशत), सरे-न्यूटन से सुख धालीवाल (54 प्रतिशत), अल्बर्टा में कैलगरी स्काईव्यू से जॉर्ज चहल (42 फीसदी), पार्कडेल-हाई पार्क से आरिफ विरानी (42 फीसदी), सरे सेंटर से रणदीप सराय (44 फीसदी), डोरवाल-लचिन-लासाल से अंजू ढिल्लों (52 फीसदी), नेपियन से चंद्र आर्य (44 प्रतिशत) और मिसिसॉगा-माल्टन (53 प्रतिशत) से पहली बार उम्मीदवार बने इकविंदर गहीर शामिल हैं.

    Tags: Canada, Indian, Justin Trudeau

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर