कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने अपनी संस्था को दिए 49,58,71,54,800 रुपये, जांच शुरू

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने अपनी संस्था को दिए 49,58,71,54,800 रुपये, जांच शुरू
कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो जांच का सामना कर रहे हैं. (File Photo)

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपनी सरकार द्वारा एक संगठन को $ 900 मिलियन कनाडियन डॉलर ($ 664 मिलियन अमरीकी डॉलर) से अधिक का कॉन्ट्रैक्ट देने के फैसले की जांच का सामना कर रहे हैं.

  • Share this:
टोरंटो. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Prime Minister justin Trudeau) अपनी सरकार द्वारा एक संगठन को $ 900 मिलियन कनाडियन डॉलर (49,58,71,54,800 रुपये) से अधिक का कॉन्ट्रैक्ट (Nine Hundred Million Canadian Contract) देने के फैसले की जांच का सामना कर रहे हैं. इसका प्रमुख कारण यह है कि यह संगठन उनके परिवार से जुड़ा हुआ है. कनाडा के छात्र सेवा अनुदान को एक कार्यक्रम स्थापित करने के लिए 'वी' चैरिटी (WE Charity) से सम्मानित किया गया.

छात्रों को ट्यूशन और खर्च के लिए करेगा आर्थिक मदद

इस कार्यक्रम के अंतर्गत यह छात्रों को ट्यूशन और खर्च के लिए कुछ आर्थिक मदद करेगा क्योंकि कोरोना के कारण छात्रों के लिए रोजगार के सभी विकल्प खत्म हो रहे हैं. इस योजना के अंतर्गत छात्रों को सेवा गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए $ 1,000 से $ 5,000 कनाडियन डॉलर के बीच एकमुश्त ग्रांट का भुगतान किया जाना था. इस सप्ताह दो सांसदों ने 'दी ऑफिस ऑफ़ दी कनफ्लिक्ट ऑफ़ इंटरेस्ट एंड एथिक्स' कमिश्नर (The Office of the Conflict of Interest and Ethics Commissioner) को प्रधानमंत्री ट्रुडो के आचरण की जांच का अनुरोध किया.



ट्रूडो की मां ने 'वी' के कार्यक्रम में लिया भाग
सांसदों को ऑफिस द्वारा यह बताया गया है कि इस मामले में जांच चल रही है और प्रधानमंत्री को इस विषय में बता दिया गया है. इस विषय में ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प ने बताया कि प्रधानमंत्री और उनकी मां ने 'वी' के कई कार्यक्रमों में भाग लिया है जबकि उनकी पत्नी सोफी ग्रेजायर ट्रूडो 'वी वेल-वेलिंग'( WE Well-being ) नामक समूह के लिए एक पॉडकास्ट की मेजबानी करती हैं.

बढ़ते दबाव के कारण संगठन ने कार्यक्रम बंद किया

वी चैरिटी और संघीय सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वे अपनी साझेदारी खत्म कर रहे हैं. वी चैरिटी 130 स्कूलों और कई एजेंसियों के साथ काम करती है और इस संस्था को अप्रैल के अंत में अधिकारियों ने इस कार्यक्रम को चलाने के लिए संपर्क किया था लेकिन बढ़ते विवादों के कारण इस संगठन ने इस कार्यक्रम को वापिस लेने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें: फ्रांस के नए पीएम बने जीन कास्टेक्स, आलोचक मान रहे इसे राष्ट्रपति मैक्रॉन की चाल

रूस के संविधान में हुआ संशोधन, व्लादिमीर पुतिन 2036 तक बने रहेंगे राष्ट्रपति

वी संगठन ने यह भी कहा कि वे कार्यक्रम में अपनी लागत को माफ़ कर देंगे और इससे जुड़े सभी फंड वापस कर देंगे. ट्रूडो के प्रवक्ता एन-क्लारा वेल्लनकोर्ट ने एक ईमेल में कहा कि हम आचार आयुक्त की जांच में सहयोग करेंगे और प्रधानमंत्री से किये गए सभी सवालों के जवाब देंगे. कंजर्वेटिव राजनेता माइकल बैरेट ने कहा कि ट्रूडो के वी चैरिटी से संबंध और उनकी पत्नी के संगठन के साथ उनके जुड़ाव ने हितों के टकराव अधिनियम (the Conflict of Interest Act) के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन किया है. संसद के एक अन्य सदस्य चार्ली एंगस ने भी शुक्रवार को ट्रूडो के आचरण की समीक्षा का अनुरोध किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading