ईरान-अमेरिका में बढ़े तनाव के बीच बोले संयुक्त राष्ट्र महासचिव- एक और खाड़ी युद्ध नहीं झेल सकती दुनिया

ईरान-अमेरिका में बढ़े तनाव के बीच बोले संयुक्त राष्ट्र महासचिव- एक और खाड़ी युद्ध नहीं झेल सकती दुनिया
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की यह प्रतिक्रिया अमेरिकी हवाई हमलों में ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद आई है.

ईरान (Iran) के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स बल के कमांडर कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की शुक्रवार को बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत हो गई, जिसके बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है.

  • Share this:
संयुक्त राष्ट्र. संयुक्त राष्ट्र (United Nation) महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया एक और खाड़ी युद्ध (Gulf War) नहीं झेल सकती. उन्होंने यह प्रतिक्रिया अमेरिकी हवाई हमलों में ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद दी है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने खाड़ी में तनाव बढ़ने पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा, 'महासचिव खाड़ी में तनाव कम करने की निरंतर वकालत करते रहे हैं. वह हालिया तनाव को लेकर बेहद चिंतित हैं.' महासचिव ने कहा कि यह ऐसा समय है जिसमें नेताओं को अधिकतम संयम बरतना चाहिए. उन्होंने कहा, 'विश्व एक और खाड़ी युद्ध नहीं झेल सकता.'

ईरान (Iran) के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स बल के कमांडर कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani)की शुक्रवार को बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत हो गई, जिसके बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है. इस हमले का आदेश अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था.



ट्रंप ने ट्वीट किया, 'जनरल कासिम ने काफी समय तक हजारों अमेरिकियों की हत्या की या उन्हें बुरी तरह घायल किया. वह कई और अमेरिकियों को जान से मारने की योजना बना रहा था... लेकिन जद में आ ही गया! वह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लाखों लोगों की हत्या का जिम्मेदार था, जिनमें बड़ी संख्या में वे प्रदर्शनकारी भी शामिल हैं, जिनकी ईरान में ही हत्या कर दी गई.'
ये भी पढ़ें- सुलेमानी को मारने के बाद अमेरिका का एक और हमला, इराकी सेना के कमांडर को बनाया निशाना, 5 की मौत

ईरान से जंग की तैयारी में अमेरिका! पश्चिम एशिया में भेज रहा 3000 सैनिक

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading