लाइव टीवी

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति बनेंगे कैस सैयद, लोग कहते हैं रोबोकॉप

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 10:15 AM IST
ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति बनेंगे कैस सैयद, लोग कहते हैं रोबोकॉप
टूयूनीशिया के राष्ट्रपति चुनाव में कैस सैयद निर्वाचित

ट्यूनीशिया (Tunisia) के राष्ट्रपति पद के चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार कैस सैयद (Cass Syed) ने मीडिया दिग्गज और हार्ट ऑफ ट्यूनीशिया के उम्मीदवार नाबिल करोई को बड़े अंतर से हराकर यह चुनाव जीता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 10:15 AM IST
  • Share this:
ट्यूनीस. कानून के प्रोफेसर रह चुके निर्दलीय उम्मीदवार कैस सैयद (Cass Syed) ने ट्यूनीशिया (Tunisia) के राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारी अंतर से जीत हासिल की. उन्होंने मीडिया दिग्गज और हार्ट ऑफ ट्यूनीशिया के उम्मीदवार नाबिल करोई को बड़े अंतर से हराकर यह चुनाव जीता. सरकारी टेलीविजन चैनल वातानिया ने बताया कि कैस सैयद के समर्थन में करीब 77 प्रतिशत मत पड़े, जबकि करोई को 23 प्रतिशत मत मिले.

वहीं यह खबर मिलने के बाद से ही ट्यूनीस में कैस सैयद के चुनाव प्रचार कार्यालय में जश्न का माहौल है. गौरतलब है कि अपने रूखे व्यवहार के चलते कैस सैयद रोबोकॉप के उपनाम से जाने जाते हैं. साथ कैस सैयद को विवादास्पद विचोरों वाला सामाजिक रूढ़िवादी माना जाता है. उन्होंने समलैंगिकता को एक यौन उत्पीड़न अपराध कानून की श्रेणी में रखने की अपील की है.

ट्यूनीशिया (Tunisia) के राष्ट्रपति पद के चुनाव


स्त्री और पुरुष पर मृत्युदंड समान रूप से हो लागू

कैस सैयद ने अविवाहित जोड़ों को सार्वजनिक रूप से प्यार करने पर रोक लगाने के लिए अपराध की श्रेणी में रखने की वकालत की है. कैस का तर्क है कि इसको मृत्युदंड के तहत लाना चाहिए. पुरुषों और स्त्रियों द्वारों पर यह कानून समान रूप से लागू होना चाहिए. सैयद ट्यूनिस में 1999 से 2018 तक न्यायिक और राजनीतिक विज्ञान में प्रोफेसर के तौर पर काम कर चुके हैं. रिटायर्ड होने के बाद उन्होंने एक अपरंपरागत चुनाव अभियान शुरू किया. इस चुनाव अभियान में बड़े पैमाने पर रैलियां और डोर-टू-डोर अभियान चलाया गया.

उल्लेखनीय है कि बिगत 7 अक्टूबर को ट्यूनीशिया में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुआ. जिसमें कुल 41.32 प्रतिशत मतदान हुआ था. वहीं देश में चुनावों को लेकर बनायी गई स्वतंत्र उच्च स्तरीय अंतरराष्ट्रीय प्राधिकरण ने रविवार रात को घोषणा की देश में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ. प्राधिकरण के अध्यक्ष नबील बफौन ने बताया कि चुनाव में कुल 41.32 प्रतिशत मतदान हुआ है. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें: 
Loading...

इक्वाडोर में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के खिलाफ भड़के दंगे, लगा कर्फ्यू

पालतू कुत्ते की कट गई नाक! कालीन पर गिरी देख घबरा गई महिला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 9:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...