Home /News /world /

अफगानिस्तान में बढ़ी अस्थिरता पर USSR ने जताई चिंता, जानें क्या कहा

अफगानिस्तान में बढ़ी अस्थिरता पर USSR ने जताई चिंता, जानें क्या कहा

 (AP Photo/Rahmat Gul)

(AP Photo/Rahmat Gul)

पांचों देशों के नेताओं ने वार्ता के बाद कहा, ‘‘अफगानिस्तान में स्थिति का एक फौरी हल करना मध्य एशिया में सुरक्षा को बनाए रखे और उसे मजबूत करने तथा क्षेत्र में स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है. ’’ तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बेरदीमुहामेदोव ने कहा कि वार्ता क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देगी.

अधिक पढ़ें ...

    तुर्कमेनबाशी (तुर्कमेनिस्तान). पूर्व सोवियत संघ (यूएसएसआर) के पांच देशों के नेताओं ने अफगानिस्तान में बढ़ती अस्थिरता पर शुक्रवार को चिंता प्रकट की और संभावित सुरक्षा खतरों से निपटने को लेकर अपने समन्वय के तरीकों पर चर्चा की. कजाखस्तान, किर्गिजिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के नेताओं ने क्षेत्रीय चुनौतियों के बारे में वार्ता करने के लिए कैस्पयिन सागर में स्थित तुर्कमेनबाशी में बैठक की.

    पांचों देशों के नेताओं ने वार्ता के बाद कहा, ‘‘अफगानिस्तान में स्थिति का एक फौरी हल करना मध्य एशिया में सुरक्षा को बनाए रखे और उसे मजबूत करने तथा क्षेत्र में स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है. ’’ तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बेरदीमुहामेदोव ने कहा कि वार्ता क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देगी. गौरतलब है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी और नाटो सैनिकों को हाल में हटाये जाने से अफगान सरकार के सैनिकों और तालिबान के बीच लड़ाई तेज हो गई है.

    तालिबान (Taliban) ने शुक्रवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) के सरकारी सूचना मीडिया केंद्र के निदेशक की गोली मारकर हत्या कर दी. ये हत्या हाल के महीनों में पत्रकारों और अधिकार कार्यकर्ताओं पर हमलों का ताजा मामला है.

    तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद (Zabihullah Mujahid) ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि समूह के लड़ाकों ने दावा खान मिनापाल (Dawa Khan Menapal) की हत्या कर डाली, जो स्थानीय और विदेशी मीडिया के लिए सरकार के प्रेस अभियान चलाते थे. तालिबान ने पहले ही कह दिया था वह अब सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को निशाना बनाएगा.

    Tags: Afghanistan, Security Situation of Afghanistan, Taliban rise in Afghanistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर