लाइव टीवी

CEO WORLD की रिपोर्ट : स्विट्जरलैंड दुनिया का सबसे महंगा देश, सबसे सस्ते देश में 3 नंबर पर भारत

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 12:19 PM IST
CEO WORLD की रिपोर्ट : स्विट्जरलैंड दुनिया का सबसे महंगा देश, सबसे सस्ते देश में 3 नंबर पर भारत
रिपोर्ट: भारत सबसे सस्ते देशों में तीसरे नंबर पर

अमेरिका की बिजनेस मैगजीन CEO WORLD ने दुनिया के 132 देशों का सर्वे कर यह लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में दुनिया का सबसे महंगा देश स्विट्जरलैंड है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 12:19 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. अमेरिका की सीईओ वर्ल्ड बिजनेस मैगजीन (CEO WORLD Business Magazine) के एक सर्वे के अनुसार दुनिया के सबसे महंगे देशों (Most Expensive Country) में पहले नंबर पर स्विट्जरलैंड (Switzerland) आया है. सीईओ वर्ल्ड ने दुनिया के 132 देशों का सर्वे कर यह लिस्ट जारी की है. दूसरे और तीसरे नंबर पर नॉर्वे और आइसलैंड ने जगह बनाई है जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका 20वें और ब्रिटेन 27वें स्थान पर हैं. अगर इस लिस्ट को देखा जाए तो दुनिया के सबसे सस्ते देशों में भारत तीसरे नंबर पर है.

इसके लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, लिम्बो कॉस्ट ऑफ़ लिविंग इंडेक्स, कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के आधार पर डेटा इकट्ठा किया और उसकी समीक्षा की. यह रैंकिंग पांच प्रमुख मैट्रिक्स पर आधारित हैं. इसमें आवास, कपड़े, टैक्सी किराए, उपयोगिता, इंटरनेट, किराने का सामान, परिवहन और बाहर खाने की लागत को मापा गया था.

पूरी लिस्ट के लिए करें यहां क्लिक

dailymail, South Korea, Singapore, Japan, CEOWORLD business magazine, Switzerland, Most Expensive Country, अमेरिका की वर्ल्ड मैग्जीन, दुनिया के सबसे मंहगे देश, स्विट्जरलैंड, दुनिया के सबसे सस्ते देश, भारत

5 सबसे सस्ते देश
1 पाकिस्तान
2 अफगानिस्तान3 भारत
4 सीरिया
5 उज्बेकिस्तान

स्विट्जरलैंड एक यूरोपीय देश है जिसकी आबादी 86 लाख है जो वह दुनिया के सबसे महंगे देशों की सूची में पहले नंबर पर है. मैगजीन की रैंकिंग के आधार पर स्विट्जरलैंड को सबसे ज्यादा 122 नंबर मिले हैं. इस लिस्ट में दुनिया के शक्तिशाली देश भी टॉप 10 में स्थान नहीं बना पाए. स्विट्जरलैंड एक महंगे देश के रूप में जाना जाता है और बिग मैक इंडेक्स में भी सर्वोच्च स्थान पर है, जो दुनिया भर में मैकडॉनल्ड्स स्टेपल की कीमत का आकलन करता है.

ये भी पढ़ें: न्यूयॉर्क में रहने वालों के लिए खुशखबरी! किराएदारों के लिए अब नो मोर ब्रोकर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 12:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर