Home /News /world /

साइकिल चलाने से नहीं रहता कैंसर और हार्ट अटैक का भी खतरा- वैज्ञानिकों ने किया दावा

साइकिल चलाने से नहीं रहता कैंसर और हार्ट अटैक का भी खतरा- वैज्ञानिकों ने किया दावा

साइकिल चलाने के कई हैं फायदे. (File pic)

साइकिल चलाने के कई हैं फायदे. (File pic)

Health Benefits of Cycling: यह शोध जामा इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है. इसमें बताया गया है कि साइकिल चलाने से गंभीर हृदय रोगों जैसे स्‍ट्रोक और दिल के दौरे से बचा जा सकता है.

    नई दिल्‍ली. साइकिल (Cycling) एक ऐसी चीज है, जिसे चलाने के फायदे हम सब जानते हैं. यही कारण है कि देश-दुनिया में विशेषज्ञ लोगों को साइकिल चलाने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं. साइकिल चलाने से प्रदूषण से तो निजात मिलती है, साथ ही इसके कई सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ (Health Benefits of Cycling) हैं. अब एक रिसर्च में यह भी बात फिर सामने आई है कि जो लोग साइकिल चलाते हैं, उन्‍हें मधुमेह या डायबिटीज के लक्षणों को कम किया जा सकता है. साथ ही इससे कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा भी न के बराबर हो जाता है.

    यह शोध जामा इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है. इसमें बताया गया है कि साइकिल चलाने से गंभीर हृदय रोगों जैसे स्‍ट्रोक और दिल के दौरे से बचा जा सकता है. इसके साथ ही साइकिल चलाने से मोटापे, कैंसर और डिप्रेशन समेत कई अन्‍य बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

    इस शोध के लिए शोधकर्ता माथियास रीड लार्सन ने डायबिटीज से ग्रस्‍त 7000 से अधिक युवाओं के हेल्‍थ डाटा की जांच की है. इसमें 1992 से 2000 तक 10 पश्चिमी यूरोपीय देशों में प्रशासित चिकित्सा इतिहास, समाजशास्त्र और जीवन शैली की जानकारी के बारे में एक प्रश्नावली थी. सभी प्रतिभागियों की आयु लगभग 56 थी और अध्ययन के अंत तक उनमें से लगभग 1,700 की मौत हो गई थी.

    इस अहम शोध से यह भी पता चला है कि अगर पांच साल नियमित तौर पर साइकिलिंग की जाए तो इससे किसी भी कारण से होने वाली असमय मौत के खतरे को करीब 35 फीसदी तक कम किया जा सकता है. साइकिल चलाना एक एरोबिक एक्टिविटी है.

    इससे दिल, रक्‍ता वाहिकाओं और फेफड़ों की अच्‍छी कसरत होती है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक 22 किमी प्रति घंटे तक की मध्यम गति से साइकिल चलाने से 70 किलो वजनी व्यक्ति को 30 मिनट में 298 कैलोरी कम करने में मदद मिल सकती है.

    Tags: Cycle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर