शार्ली एब्दो के पुराने ऑफिस के बाहर चाकूबाजी, संदिग्ध आरोपी पाकिस्तानी निकला

शार्ली एब्दो के पुराने कार्यालय के बाहर चाकूबाजी की घटना के बाद पुलिसकर्मी तहकीकात करते हुए (Photo: AP)
शार्ली एब्दो के पुराने कार्यालय के बाहर चाकूबाजी की घटना के बाद पुलिसकर्मी तहकीकात करते हुए (Photo: AP)

फ्रांस की राजधानी पेरिस में शार्ली एब्दो (CHarlie Hebdo) के पूर्व कार्यालय के बाहर शुक्रवार को दो लोगों को चाकू मार (Two People Injured) दिया गया था. इस घटना का एक आरोपी पाकिस्तानी नागरिक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2020, 12:13 PM IST
  • Share this:
पेरिस. फ्रांस की राजधानी पेरिस में शार्ली एब्दो (CHarlie Hebdo) के पूर्व कार्यालय के बाहर शुक्रवार को दो लोगों को चाकू मार (Two People Injured) दिया गया था. अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2015 में इसी जगह 12 लोग मारे गए थे. शार्ली एब्दो एक साप्ताहिक व्यंग्य पत्रिका है, जो नियमित रूप से धार्मिक और अन्य क्षेत्रों से जुड़े महत्वपूर्ण और प्रसिद्द लोगों का मजाक बनाता है. इसी महीने शार्ली एब्दो ने एक बार फिर से पैगंबर मुहम्मद का कैरिकेचर प्रकाशित किया जिस कारण इस समाचारपत्र को मुसलमानों की नाराजगी झेलनी पड़ रही है. फ्रांस के गृह मंत्री जेराल्ड दखमनम ने बताया कि शुक्रवार को छुरा घोंपकर हत्या करने वाले संदिग्ध को एक महीने पहले पेचकस ले जाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था लेकिन पुलिस राडार पर होने की वजह उसका इस्लामिक कट्टरपंथी होना नहीं था.

संदिग्ध आरोपी पाकिस्तान से है

मंत्री जेराल्ड दखमनम ने कहा कि स्क्रू ड्राइवर एक हथियार माना जाता है लेकिन इसे हथियार नहीं माना गया. मंत्री ने संदिग्ध के बारे में बताया कि वह फ्रांस में तीन साल पहले एक नाबालिग के रूप में पहुंचा जिसके साथ कोई अन्य व्यक्ति नहीं था. यह संदिग्ध पाकिस्तान (Pakistani Citizen) से था. फिलहाल उसकी पहचान सत्यापित की जाने की कोशिशें चल रही हैं.



हमले के बाद 7 लोगों को लिया हिरासत में
न्यायिक अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार के हमले के बाद सात अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया था लेकिन फिलहाल एक को रिहा कर दिया गया है. हिरासत में लिए गए पांच लोगों को पेरिस के उपनगर पेंटिन से गिरफ्तार किया गया है. शुक्रवार के हमले में दो लोग घायल हो गए हैं जिसमें एक महिला और एक डॉक्यूमेंट्री प्रोडक्शन कंपनी में काम करने वाला एक आदमी शामिल है जो सिगरेट पीने के लिए बाहर गए थे.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में बस जलकर खाक, 13 लोग मरे और 5 की हालत बहुत ज्यादा गंभीर 

आंट ग्रुप बनी $200 बिलियन की कंपनी, यह चीन का सबसे बड़ा ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म 

पानी में पाया गया दिमाग खाने वाला अमीबा, टैक्सास में सप्लाई वॉटर पर बैन

गृह मंत्री जेराल्ड दखमनम ने यह बात मानी कि जहाँ पहले शार्ली एब्दो का मुख्यालय हुआ करता था उस सड़क पर सुरक्षा की कमी थी. उन्होंने इस बार सभी प्रतीकात्मक स्थलों की सुरक्षा बढ़ाने का आदेश दे दिया है. इस सप्ताह के अंत में पद रहे योम किप्पुर अवकाश के चलते यहूदी साइटों पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया. 2015 के शार्ली एब्दो के न्यूज़रूम में हुए नरसंहार के बाद उसके पास एक यहूदी का ग्रोसरी स्टोर था जिसे बाद में निशाना बनाया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज