शिकागो को छठी ​बार मिला 'सर्वाधिक चूहों की आबादी वाला शहर' का खिताब

शिकागो में चूहों की आबादी पर नियंत्रण पाने के लिए लोग बिल्ली पालने लगे हैं. फोटो: AP
शिकागो में चूहों की आबादी पर नियंत्रण पाने के लिए लोग बिल्ली पालने लगे हैं. फोटो: AP

शिकागो को अमेरिका का 'सबसे ज्यादा चूहों वाला शहर' (Most Ratties city) का खिताब लगातार छठी बार मिला है. सूची में अमेरिका के 50 शहर शामिल किए गए हैं. इस सूची में शहरों के नाम के क्रमों में बदलाव होते रहते हैं लेकिन शिकागो पिछले छह सालों से नंबर वन बना हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2020, 7:41 AM IST
  • Share this:
शिकागो. अमेरिका के शिकागो (Chicago) को छठी बार लगातार ऐसा अवार्ड मिला है, जो दुनिया का कोई भी शहर कभी भी हासिल करना नहीं चाहेगा. हवादार शहर (Windy City) के नाम से मशहूर शिकागो को अमेरिका का 'सबसे ज्यादा चूहों वाला शहर' (Most Ratties city) का खिताब लगातार छठी बार मिला है. अटलांटा स्थित पेस्ट कंट्रोल सर्विस कंपनी ओर्किन ने कैलेंडर के हिसाब से अटलांटा स्थित कीट नियंत्रण सेवा ओर्किन, प्रत्येक वर्ष 1 सितंबर से 31 अगस्त तक चूहों पर नियंत्रण के उपचारों की संख्या के आधार पर अमेरिकी शहरों को रैंक करती है. इस सूची में अमेरिका के 50 शहर शामिल किए गए हैं. इस सूची में शहरों के नाम के क्रमों में बदलाव होते रहते हैं लेकिन शिकागो पिछले छह सालों से नंबर वन बना हुआ है.

चूहे प्रजनन की अपार क्षमता से लैस होते हैं

ओर्किन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि चूहे भोजन को सूंघने और अपने आश्रय स्थल की बेहतर जगह ढूंढने में बहुत माहिर होते हैं. चूहे इन दोनों मामलों में बहुत ही लचीले व्यहवहार वाले होते हैं. चूहों के लिए रिहायशी इलाके सबसे बेहतरीन आवास साबित होते हैं और अगर ये एक बार कहीं व्यवस्थित हो जाएं तो ये अपनी वंशाबली को बढ़ाने में बहुत ही क्षमतावान होते हैं.



ये भी पढ़ें: ट्रंप की रैली में महिलाओं का बना मजाक, पहले इल्हान अब कमला हैरिस हुईं शिकार 
 न्यूजीलैंड के आम चुनाव में जेसिंडा अर्डर्न की पार्टी को हासिल हुई शानदार जीत

क्या बिल्लियां जनस्वास्थ्य के लिए सुरक्षा के लिए अचूक अशस्त्र हैं? शिकागो पिछले कई सालों से चूहों को पालने में अव्वल रहा है और यहां चूहों की आबादी तेज गति से बढ़ती जा रही है. शिकागो में चूहों से लड़ने के लिए वर्ष 2016 में टास्क फोर्स गठित किया गया था. यहां के निवासियों ने चूहों की संख्या कम करने के लिए बिल्लियों को पालने लगे. ओर्किन की इस सूची में लॉस एंजलिस, न्यूयॉर्क, वाशिंगटन डीसी, सैन फ्रांसिस्को, ​डिट्रॉयट, फिलाडेल्फिया, बाल्टीमोर, डेन्वर और मिन्नियापोलिस शामिल हैं. कोविड-19 महामारी ने चूहों की संख्या बढ़ाने में मदद की है. ओर्किन के अनुसार, महामारी के चलते स्टे होम और बिजनेस बंद करने के आदेश ने चूहों को फलने-फूलने में मदद की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज