इटली के मोटरेटोन गांव में आठ साल बाद हुआ बच्चा, आबादी बढ़कर 29 हो गई

इटली के मोटरेटोन गांव में आठ साल बाद हुआ बच्चा, आबादी बढ़कर 29 हो गई
इटली के सबसे छोटे गांव में 8 साल बाद हुआ बच्चा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दुनिया में एक गांव ऐसा भी है जो सिर्फ 29 लोगों से (Twenty Nine People Lives in Motreton) आबाद है. यह गांव इटली में है और इस गांव का नाम मोटरेटोन है. इस गांव में 8 साल बाद एक बच्चे का जन्म (After Eight Years Child Birth) हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 22, 2020, 10:30 PM IST
  • Share this:
रोम. दुनिया में एक गांव ऐसा भी है जो सिर्फ 29 लोगों से (Twenty Nine People Lives in Motreton) आबाद है. यह गांव इटली में है और इस गांव का नाम मोटरेटोन है. इस गांव में 8 साल बाद एक बच्चे का जन्म (After Eight Years Child Birth)  हुआ है. इस बच्चे का जन्म इटली के लेको हॉस्पिटल में हुआ है. इस बच्चे का जन्म 19 जुलाई 2020 को हुआ और इसका नाम डेनिस रखा गया है. मां सारा और पिता मातेओ के पुत्र का वजन जन्म के समय 2.6 किलोग्राम था. गौरतलब है कि यह गांव इटली का सबसे छोटा गांव (Smallest Village In Italy) है.

'बच्चे का जन्म होना हमारी कम्युनिटी के लिए जश्न की बात'

मोरेटेरोन की मेयर एंटोनेला इनवेरनिजी ने बच्चे के जन्म पर कहा कि यह हमारे पूरी कम्युनिटी के लिए जश्न की बात की बात है. इस समय गांव में कोई और दूसरी महिला गर्भवती नहीं है. वहीं, डेनिस की मां सारा के मुताबिक, महामारी के दौरान प्रेग्नेंट होना आसान नहीं था. हम कहीं भी आ-जा नहीं सकते थे और न ही अपने किसी करीबी से मिल सकते थे.



घर पर नीले रंग का रिबन लगाकर दी बच्चे के जन्म की जानकारी
डेनिस के मां-पिता ने अपने बच्चे के जन्म के बाद इटालियन परंपरा के मुताबिक, घर के दरवाजे पर नीले रंग का रिबन लगाकर बच्चे के जन्म की जानकारी दी. यहां लड़के के पैदा होने पर दरवाजे पर नीले रंग और लड़की के जन्म पर गुलाबी रंग का रिबन लगाने का रिवाज है.

मां ने कहा- अस्पताल से लौटने के बाद मनाएंगे उत्सव

अस्पताल से लौटने के बाद गांव में बच्चे के जन्म का उत्सव मनाएंगे. मेरे बच्चे के जन्म से मेरे गांव में रहने वाले लोग बढ़े हैं. हालांकि यह मामूली इजाफा है. इटली में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. लोम्बार्डी क्षेत्र भी संक्रमण की चपेट में है. हालांकि, मोरटेरोन गांव में इसका असर काफी कम है. हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बहुत लोगों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें: लेक्चरर यह बोल 'इंजीनियरिंग करना काले लड़कों के डीएनए में नहीं' हुए बर्खास्त

खुलासा! अमेरिका ने कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक हासिल की: BioNTech

वर्ष 2019 में लगातार 5वें साल इटली में जन्मदर मृत्युदर से कम रही. यहां पिछले साल 4 लाख 35 हजार बच्चे पैदा हुए. यह 2018 के मुकाबले 5 हजार कम था. वहीं वर्ष 1918 के बाद यह पहला मौका था जब इटली में जन्मदर में इतनी ज्यादा कमी देखी गई. इटली में आबादी का यह संकट उसकी अर्थव्यवस्था के लिए भी चिंताजनक है. देश में बुजुर्गों की संख्या बढ़ रही है और काम करने वाले लोग कम हो रहे हैं. प्रधानमंत्री सर्जियो मातारेला भी इस पर अपनी चिंता जता चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज