लाइव टीवी

कोरोना वायरस से चीन में एक दिन में गईं 254 लोगों की जान, 15 हजार नए मामले

भाषा
Updated: February 13, 2020, 7:56 PM IST
कोरोना वायरस से चीन में एक दिन में गईं 254 लोगों की जान, 15 हजार नए मामले
चीन का वुहान शहर कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित है. फोटो.एपी

चीन (China) में कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. बुधवार को यहां एक ही दिन में रिकॉर्ड 254 लोगों की मौत हो गई. इसी दिन 15 हजार नये मामले सामने आए. सबसे ज्यादा प्रभाव हुबेई प्रांत में है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) में जानलेवा कोरोना वायरस (Corona Virus) से एक ही दिन में रिकॉर्ड 254 लोगों की मौत हो गई. इनमें से अधिकतर मौतें वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में हुई हैं. इसके अलावा कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर लगभग 60 हजार हो गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से कहा कि हुबेई प्रांत (Hubei province) में बुधवार को रिकॉर्ड 242 लोगों की जान चली गई, जबकि इसी दिन 15 हजार नये मामले सामने आए.

एजेंसी के मुताबिक दो महीने से अधिक समय पहले फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) में जान गंवाने वालों की संख्या गुरुवार तक 1,367 हो गई है. इसके अलावा इससे संक्रमित लोगों की तादाद 59,804 पहुंच गई है. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि उन्हें 31 प्रांतीय स्तरीय क्षेत्रों और शिनजियांग उत्पाद एवं निर्माण कोर की ओर से 15,152 नये मामलों और 254 लोगों की मौत की रिपोर्ट मिली है. इनमें से 242 मौतें हुबेई प्रांत में हुईं.

विदेशों में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 440 हो गई है. इससे फिलिपींस में एक व्यक्ति की मौत हुई है. चीन के बाद जापान में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा 203 मामले सामने आए हैं. इनमें से अधिकतर लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद क्रूज जहाज में रखा है, जिनमें दो भारतीय शामिल हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूचओ) की 15 सदस्यीय टीम फिलहाल चीन में है और कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों की मदद कर रही है.

भारत में भी प्रकोप, कोलकाता और केरल में दो दो केस मिले



चीन के बाद अब कोरोना वायरस का खतरा भारत में बढ़ता जा रहा है. खबर है कि स्पाइसजेट की एक फ्लाइट में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज बैंकॉक से दिल्ली पहुंचा है. उधर कोलकाता में थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान दो पॉजिटिव केस सामने आए हैं. केरल में भी केस सामने आए हैं. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर सरकार गंभीर है. उन्होंने कहा, हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं. हर्षवर्धन ने कहा कि अब तक 2,51,447 हवाई अड्डे के यात्रियों की जांच की जा चुकी है. वहीं 12 प्रमुख और 65 छोटे बंदरगाहों पर भी स्क्रीनिंग की जा रही है.

यह भी पढ़ें...

राहुल गांधी ने शेयर की स्मृति ईरानी की ये तस्वीर, कहा- मैं BJP से सहमत हूं!

कोरोना का संदिग्ध दिल्ली पहुंचा,कोलकाता में मिले 2 केस,मंत्री बोले-सरकार सतर्क

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 7:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर