70 देशों तक फैला कोरोना वायरस, अब तक 88 हजार लोग संक्रमित

70 देशों तक फैला कोरोना वायरस, अब तक 88 हजार लोग संक्रमित
कैलिफोर्निया में इमरजेंसी घोषित

चीन से दुनियाभर में फैला है कोराना वायरस (CoronaVirus) संक्रमण. इससे अब तक विश्‍व में करीब 3000 लोगों की मौत हुई है. हालांकि चीन (china) में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस (Corona Virus) से दुनियाभर में अब तक 88,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं. साथ ही इससे अब तक विभिन्‍न देशों में तीन हजार लोगों की मौत हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस संक्रामक बीमारी को सीओवीआईडी-19 नाम दिया है. कोराना वायरस संक्रमण से अब तक 70 देश प्रभावित हैं.

भारत में 6 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्‍टि
भारत में अब तक 6 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. कोरोना वायरस के फैलाव की आशंका के मद्देनजर एहतियाती तौर पर उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर जिले के नोएडा में दो निजी स्कूलों ने मंगलवार से अगले कुछ दिन के लिए अपने यहां कक्षाएं बंद कर दी हैं. वहीं दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए व्यक्ति के परिजन सहित अन्य कई लोगों को पृथक या आइसोलेशन में रखा गया है. साथ ही सरकार ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए और चार देशों के नागरिकों के लिए सामान्य एवं ई-वीजा पर रोक लगा दी है.

पीएम मोदी ने लिया जायजा



आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दंपति के साथ उस समूह में मौजूद इटली के 21 पर्यटकों और तीन भारतीय टूर ऑपरेटरों को दिल्ली स्थित कोरोना वायरस के संदिग्ध मामलों के लिए बने आईटीबीपी के क्वारेंटिन (पृथक रहने की) सेंटर में रखा गया है.


सोमवार को और दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इससे निपटने के लिए की गई तैयारियों का विस्तृत जायजा लिया. उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे घबराएं नहीं और सामान्य एहतियात बरतें.

नोएडा का स्‍कूल बंद
सूत्रों ने बताया कि दिल्ली के मयूर विहार के जिस व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है उसे रविवार की रात सफदरजंग अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती किया गया है. यह व्यक्ति इटली से दिल्ली आया था. नोएडा के जिस स्कूल में इस संक्रमित व्यक्ति का बच्चा पढ़ता है उसने अपने यहां चार से छह मार्च तक कक्षाएं बंद रखने की घोषणा कर दी है. वहीं एक अन्य स्कूल ने नौ मार्च तक कक्षाएं बंद रखने की बात कही है. हालांकि स्कूल ने अभिभावकों को भेजे गए संदेश में स्पष्ट किया है कि इससे बोर्ड परीक्षाएं प्रभावित नहीं होंगी.

दिल्‍ली के अस्‍पतालों में बने आइसोलेशन वॉर्ड
कोरोना वायरस को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 25 अस्पतालों में 230 बिस्तरों वाले आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं। साथ ही मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन और शीर्ष अधिकारियों के साथ इस संबंध में बैठक कर विस्तृत जानकारी ली. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, कैबिनेट सचिव ने मंगलवार को एक समीक्षा बैठक कर कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी ली. उन्होंने संबंधित मंत्रालयों के सचिवों और राज्यों के मुख्य सचिवों तथा स्वास्थ्य सचिवों से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बात की.

95 फीसदी मौतें अकेले चीन में हुईं
चीन में मंगलवार को नए मामलों में गिरावट दर्ज की गई और सिर्फ 125 नए मामले ही सामने आए. पूरी दुनिया में चीन अब तक इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है और यहां 80,000 लोग संक्रमित हैं और पूरी दुनिया में इस वायरस से जितने लोगों की मौत हुई है, उनमें से 95 फीसदी मौत अकेले चीन में हुई है. संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत ने कहा कि उनका देश कोरोना वायरस के ऊपर जीत हासिल करने से ज्यादा दूर नहीं है.

इटली में 52 और अमेरिका में 9 लोगों की मौत
इटली में संक्रमित लोगों की संख्या 2,036 पहुंच गई है और अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों का कहना है कि उनके द्वारा उठाए गए कदम इस वायरस से निपटने के लिए पर्याप्त हैं या नहीं इसका पता 14 दिन के बाद ही लग पाएगा. अमेरिका में इससे पीड़ित लोगों की संख्या 100 तक पहुंच चुकी है और अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. ये सभी मौतें वाशिंगटन राज्य में हुई है.

ये हैं विश्‍व के ताजा आंकड़ें -

चीन: 79,824 मामले, 2870 मौतें
हांगकांग: 94 मामले, दो मौतें
मकाऊ: 10 मामले
दक्षिण कोरिया: 3736 मामले, 20 मौतें
जापान: डायमंड प्रिंसेज क्रूज जहाज के 705 मामलों समेत 961 मामले, 12 मौतें
इटली: 1576 मामले, 34 मौतें
ईरान: 978 मामले, 54 मौतें
सिंगापुर: 106 मामले
अमेरिका: 72 मामले, 1 मौत
कुवैत: 45 मामले
थाईलैंड: 42 मामले, 1 मौत
बहरीन: 38 मामले
ताइवान: 40 मामले, एक मौत
ऑस्ट्रेलिया: 23 मामले,1 मौत
मलेशिया: 29 मामले
जर्मनी: 66 मामले
फ्रांस: 100 मामले, दो मौतें
स्पेन: 71 मामले
वियतनाम: 16 मामले
ब्रिटेन: 23 मामले
संयुक्त अरब अमीरात: 21 मामले
कनाडा: 20 मामले
इराक: 19 मामले
रूस: 5 मामले
स्विट्जरलैंड: 10 मामले
ओमान: 6 मामले
फिलीपीन: 3 मामले, एक मौत
क्रोएशिया: 7 मामले
यूनान: 7 मामले
इजराइल: 5 मामले
लेबनान: 7 मामले
पाकिस्तान: 4 मामले
फिनलैंड: 5 मामले
ऑस्ट्रिया: 5 मामले
स्वीडन:12 मामले
मिस्र: 1 मामला
अल्जीरिया: 1 मामला
अफगानिस्तान: 1 मामला
नॉर्थ मैकेडोनिया: 1 मामला
जॉर्जिया: 2 मामले
एस्टोनिया: 1 मामला
बेल्जियम: 2 मामला
नीदरलैंड: 1 मामला
रोमानिया: 3 मामला
नेपाल: 1 मामला
श्रीलंका: 1 मामला
कंबोडिया: 1 मामला
नॉर्वे: 2 मामला
डेनमार्क: 2 मामला
ब्राजील: 1 मामला
नाइजीरिया: 1 मामला
अजरबैजान: 1 मामला
मोनाको: 1 मामला
कतर: 1 मामला
बेलारूस: 1 मामला
(इनपुट एजेंसी से भी)

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते ट्विटर ने कर्मियों को दिया वर्क फ्रॉम होम, यहां भी शुरू
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading