• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • CHINA A WOMAN IN CHINA SCAMMED VARIOUS PEOPLE AND LOOTED CRORES OF RUPEES BY MARRYING THEM NODTG

चीन में महिला का 'मैरिज स्कैम', 19 लोगों से की शादी, लगाया करोड़ों का चूना

कॉन्सेप्ट इमेज.

चीन (China) में एक महिला अब तक 19 लोगों के साथ मैरिज स्कैम (Marriage Scam) करने के बाद 2 करोड़ से अधिक का चूना लगा चुकी है.

  • Share this:
    बीजिंग. इन दिनों चीन (China) में एक महिला 19 लोगों को शादी का झांसा देने के बाद सुर्खियों में है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, ये महिला अब तक इन 19 लोगों के साथ मैरिज स्कैम (Marriage Scam) करने के बाद 2 करोड़ से अधिक का चूना लगा चुकी है. पुलिस की एक वीचैट पोस्ट के मुताबिक, इस केस का खुलासा तब हुआ था जब एक शख्स मार्च के महीने में लाइव स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन पर एक वीडियो देख रहा था जिसमें उसकी नई नवेली दुल्हन पास ही के कस्बे में रहने वाले किसी व्यक्ति से शादी रचा रही थी. उरद गांव में रहने वाले 35 साल के इस शख्स ने इसके बाद अपने परिवार के साथ मिलकर इस दूसरे व्यक्ति की फैमिली को खोजा. इसके बाद इस मामले में पुलिस बुलाई गई और तब जाकर मामला साफ हुआ कि दोनों को ही इस मामले में महिला ने ठग लिया है.

    पुलिस के मुताबिक, ये महिला गांसु प्रांत की है. इन दोनों लोगों की मुलाकात इस महिला से एक मैचमेकर के सहारे हुई थी. ये महिला शादी रचाने के कुछ समय बाद कई बहाने इस्तेमाल कर घर से बाहर रहती थी और दूसरे लोगों को स्कैम करती थी. रिपोर्ट्स के अनुसार, कैश गिफ्ट और ज्वेलरी के चलते इस शख्स को महिला 1 लाख 48 हजार युआन का चूना लगा चुकी थी वही दूसरे शख्स के महिला ने 1 लाख 30 हजार युआन ठग लिए थे. हाल ही में इस महिला और उसके तीन साथियों को पुलिस ने अरेस्ट किया है. पुलिस ने बताया कि ये महिला शादी करने के दो महीनों में अपने पति के घर सिर्फ 10 दिनों के लिए रुकी थी. वो अक्सर अपने पैरेंट्स के घर जाने के लिए या फिर अपने दोस्तों से मिलने का बहाना मारकर कई-कई दिनों तक घर से गायब रहती थी.



    ये भी पढ़ें: Chinese Artificial Sun: चीन के पास है असली सूरज से 10 गुना ज्यादा ताकतवर कृत्रिम सूर्य, 16 करोड़ डिग्री सेल्सियस तापमान का किया दावा

    साल 2019 से चला रही है मैरिज स्कैम
    पुलिस को पूछताछ के बाद पता चला कि इसी प्रांत की एक और महिला जिसका नाम डवा बताया जा रहा है वो भी कुछ इसी तरह का मैरिज स्कैम साल 2019 से चला रही है. इस महिला की मदद भी ली नाम का मैचमेकर कर रहा था. गौरतलब है कि चीन में 17 मिलियन से अधिक लोग 20-40 की उम्र के दायरे में आते हैं. इस धांधली का शिकार हुए ज्यादातर लोग ग्रामीण क्षेत्रों से थे और ये सभी लोग शादी की उम्र क्रॉस करने के बाद शादी के लिए उतावले थे. गौरतलब है कि चीन में दो बच्चों की पॉलिसी के चलते जेंडर रेश्यो का मुद्दा काफी ज्यादा गंभीर हो चुका है. हालांकि अब चीन में तीन बच्चों की पॉलिसी लागू की गई है.
    Published by:Tanvi Gupta
    First published: