लाइव टीवी

चीन : 32 साल पहले हुआ था अपहरण, अब वास्‍तविक माता-पिता से मिल पाया

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 5:13 PM IST
चीन : 32 साल पहले हुआ था अपहरण, अब वास्‍तविक माता-पिता से मिल पाया
32 साल पहले हुआ अपहरण, अब अपने वास्‍तविक माता-पिता से मिल पाया. CCTV YOUTUBE

यह एक भावनात्मक क्षण था जब 60 वर्षीय एक महिला अपने 34 वर्षीय बेटे से बरसों के बाद मिली, जिसका दो साल की उम्र में अपहरण कर लिया गया था. इसके बाद उसे लंबे समय तक खोजा जाता रहा, लेकिन वह नहीं मिला.

  • Share this:
बीजिंग. चीन में जिया जिया (Jia Jia) नामक व्यक्ति का दो साल की उम्र में 1988 में अपहरण कर लिया गया था और उसे सिचुआन (Sichuan) प्रांत में एक निःसंतान दंपति को बेच दिया गया था, जिसने उसे अपने बच्चे के रूप में पाला. पुलिस ने अब जाकर उसे उसके वास्‍तविक माता-पिता से मिलवाया है. पुलिस राष्ट्रीय डेटाबेस के माध्यम से उनके वास्तविक माता-पिता तक पहुंची और डीएनए (DNA) परीक्षण के बाद उन्‍हें उनके असली माता-पिता से मिला दिया गया.

'डेली मेल' की खबर के मुताबिक यह एक भावनात्मक क्षण था जब 60 वर्षीय एक महिला अपने 34 वर्षीय बेटे से बरसों के बाद मिली, जिसका दो साल की उम्र में अपहरण कर लिया गया था. इसके बाद उसे लंबे समय तक खोजा जाता रहा, लेकिन वह नहीं मिला. माता-पिता, ली जिंगज़ी (Li Jingzhi) ने अपने बच्चे की तलाश में पिछले 32 साल का लंबा सफर तय किया है. इसका नाम उन्‍होंने जिया जिया रखा गया था.चीनी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मानव तस्करी करने वाले गिरोह के एक सदस्‍य ने उन्‍हें 6,000 युआन में जिया को गोद लेने वाले एक परिवार को बेच दिया था. हाल में पुलिस द्वारा ट्रैक करने के बाद आखिरकार मां और बेटे को मिला दिया गया और खुशी से झूमती मां ने कहा, मेरा जिया जिया वापस आ गया.'

दो साल की उम्र में खेलते समय हुआ अपहरण
17 अक्टूबर, 1988 को जिया जिया के पिता, अपने दो साल के बेटे को शीआन शहर में अपने पड़ोस में खेलने के लिए बाहर ले गए थे. इस दौरान माओ पानी के लिए एक



होटल में गए और जब वह वापस लौटे, तो उन्होंने महसूस किया कि उनका बेटा लापता हो गया था. घबराए पिता ने तुरंत होटल के कर्मचारियों के साथ आस-पास के इलाकों में देखना शुरू कर दिया, लेकिन जिया जिया को कहीं नहीं देखा गया. शीआन पुलिस ने घटना के बाद स्थानीय स्टेशनों की भी तलाशी ली, लेकिन जिया को खोजने में विफल रही. इसके बाद ली, जो उस समय एक व्यावसायिक यात्रा पर थीं, जब उन्हें जिया जिया के लापता होने की खबर मिली, तो वह सदमे से बेहोश हो गईं.



फिलहाल बेटे ने कहा है कि वह अपने जन्म के परिवार के साथ शीआन में कुछ समय बिताएगा, लेकिन अंत में सिचुआन वापस चला जाएगा, जहां उसके दत्तक माता-पिता रहते हैं. गौरतलब है कि चीनी समाज में मानव तस्करी एक गंभीर मुद्दा रहा है. अनुमानित 70,000 युवा, बच्‍चों से लेकर किशोर तक हर साल अपने परिवारों से अलग कर दिए जाते हैं. इनमें से कुछ को खरीदा जाता है, तो कुछ को खरीदा जाता है. इनमें से कुछ को मजदूरों के रूप में लगाया जाता है, तो कुछ का जबरन विवाह करा दिया जाता है या फिर ये कुछ अमीर परिवारों द्वारा गोद लिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें - PAK : मस्जिद में इबादत कर रहे बच्‍चे के यौन शोषण की कोशिश, आरोपी गिरफ्तार

                पोर्न वीडियो बेच रहे पाकिस्तानी को सजा, साढ़े 6 लाख से ज्‍यादा वीडियो बरामद

 
First published: May 20, 2020, 5:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading